जंकशन पर बनेगा वीआइपी प्लेटफॉर्म, प्रक्रिया तेज

मिली स्वीकृति. प्लेटफॉर्म को किया जायेगा आधुनिक सुविधाओं से लैस, आवागमन के लिये चालू होगा नया रास्ता समस्तीपुर रेल मंडल में सर्वाधिक राजस्व देनेवाले दरभंगा जंकशन पर वीआइपी प्लेटफॉर्म का निर्माण होगा. रेलवे के कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट को इसका जिम्मा दिया गया है. योजना को ग्रीन सिग्नल मिल गया है. बस निर्माण आरंभ होना बांकी है. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 28, 2016 4:40 AM

मिली स्वीकृति. प्लेटफॉर्म को किया जायेगा आधुनिक सुविधाओं से लैस, आवागमन के लिये चालू होगा नया रास्ता

समस्तीपुर रेल मंडल में सर्वाधिक राजस्व देनेवाले दरभंगा जंकशन पर वीआइपी प्लेटफॉर्म का निर्माण होगा. रेलवे के कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट को इसका जिम्मा दिया गया है. योजना को ग्रीन सिग्नल मिल गया है. बस निर्माण आरंभ होना बांकी है.
दरभंगा : क्षेत्रवासियों के लिये खुशखबरी है.
दरभंगा जंकशन पर वीआइपी प्लेटफॉर्म का निर्माण होगा. विभाग की यह योजना स्वीकृत हो चुकी है. निर्माण कार्य को लेकर विभागीय प्रक्रिया चल रही है. रेलवे का निर्माण विभाग इस काम को पूरा करेगा.
इसकी कवायद चल रही है. इस प्लेटफॉर्म को आधुनिक सुविधा से लैश किया जायेगा. साथ ही इस प्लेटफॉर्म पर आवागमन के लिये नया रास्ता भी बनाया जायेगा. इसके तैयार हो जाने के बाद जंकशन पर एक और अतिरिक्त प्लेटफॉर्म बन जायेगा, जिसका लाभ ट्रेनों के परिचालन में होगा.
प्लेटफॉर्म छह होगा वीआइपी : जंकशन पर प्लेटफॉर्म छह का निर्माण किया जायेगा. जंकशन के पूरब दिशा में इसका निर्माण होगा. यही जगह इसके लिये चिन्हित किया गया है. प्लेटफॉर्म पांच के पूरब बनने वाले इस प्लेटफॉर्म को वीआइपी बनाया जायेगा. यह आधुनिक सुविधा से लैश रहेगा.
आवागमन की होगी नयी व्यवस्था : वैसे तो इस प्लेटफॉर्म का उपयोग सामान्य यात्री भी कर सकेंगे, लेकिन इसे वीआइपी को ध्यान में रखकर बनाया जायेगा. जंकशन पर महत्वपूर्ण व्यक्तियों के आवागमन के लिये नया रास्ता भी विकसित किया जायेगा, जो वन वे होगा. विभागीय सूत्रों के अनुसार उनकी गाड़ी कटहलवाड़ी स्थित आरओबी से होकर इस प्लेटफॉर्म पर आयेगी. इसके बाद म्यूजियम गुमटी के रास्ते निकल जायेगी.
हटाये जायेंगे पुराने भवन : इसके लिये पूरब दिशा में बने रेलवे क्वार्टर को हटा दिया जायेगा. कई कार्यालय भी इसकी चपेट मे आयेगा. उन कार्यालयों को भी दूसरी जगह सिफ्ट किया जायेगा. सड़क निर्माण को ध्यान में रखते हुए रेलवे अपने हाते का पूरा उपयोग करेगा.
सुविधाओं से होगा लैश : जंकशन का यह प्लेटफॉर्म आधुनिक सुविधा से पूरी तरह लैश रहेगा. पेयजल, शौचालय के साथ ही कोच गाइडेंस सिस्टम लगाया जायेगा. इसके अतिरिक्त वातानुकूलित वेटिंग हॉल भी बनेगा. प्रकाश क ा भी बेहतर प्रबंध किया जायेगा.

Next Article

Exit mobile version