अब शिक्षकों का सर्विस बुक होगा ऑनलाइन

बेतिया : अब शिक्षक व एक एक सरकारी कर्मियों के इतिहास के साथ पूरा सेवाकाल एचआरएमएस (ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम) पोर्टल के रडार पर होगा. 01 फरवरी 2020 से ही शिक्षकगण सहित एक एक सरकारी कर्मी के सेवाकालीन इतिहास के साथ करीब छह दर्जन बिंदुओं पर पूरा ब्यौरा अपलोड करने का कार्य शुरू कर दिया […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 25, 2020 12:26 AM

बेतिया : अब शिक्षक व एक एक सरकारी कर्मियों के इतिहास के साथ पूरा सेवाकाल एचआरएमएस (ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम) पोर्टल के रडार पर होगा. 01 फरवरी 2020 से ही शिक्षकगण सहित एक एक सरकारी कर्मी के सेवाकालीन इतिहास के साथ करीब छह दर्जन बिंदुओं पर पूरा ब्यौरा अपलोड करने का कार्य शुरू कर दिया जायेगा.

इसके लिये जिला स्तर के आधे दर्जन पदाधिकारियों को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षित किया गया है. जिनके माध्यम से जयप्रकाश नगर स्थित आईटीआई के सभागार में डीडीओ(ड्रॉइंग डिस्पसिंग ऑफिसर्स) समेत अन्य सम्बद्ध पदाधिकारी व कर्मियों को बैचवाइज ट्रेनिंग दी जा रही है.
जिला स्तर के मास्टर ट्रेनरों में शामिल शिक्षा विभाग स्थापना प्रशाखा के डीपीओ भगवन ठाकुर ने बताया कि सीएफएमएस (सेन्ट्रल फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम) के ही तर्ज पर सरकार के मानव संसाधन विभाग ने एचआरएमएस (ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम) नाम से नया पोर्टल तैयार किया है. आगामी एक फरवरी से ही उक्त पोर्टल पर एक एक शिक्षक व कर्मी के सर्विस बुक में दर्ज सभी सूचनाओं के साथ सेवाकाल का माइक्रो लेवल (सूक्ष्मतम) घटनाक्रम तक इस स्पेशल पोर्टल पर अपलोड होगा. उन्होंने बताया कि इस पोर्टल को विशेष रूप से तैयार किया गया है.
जिस पर कर्मी के अवकाश में जाने या कार्यस्थल पर उपलब्धता तक की सूचना इस पोर्टल पर अपलोड की जाती रहेगी. इसके सीएफएमएस पोर्टल से सम्बद्ध होने के कारण वित्तीय प्रबंधन व नियमित भुगतान प्रक्रिया से जुड़े चेकर, मेकर से लेकर एडमिन (नियंत्री पदाधिकारीगण) तक को इसमें दक्ष होना है.

Next Article

Exit mobile version