सार्वजनिक शौचालय नहीं होने के विरोध में प्रदर्शन

मैनाटांड़ : प्रखंड मुख्यालय में एक भी सार्वजनिक शौचालय नहीं है. यहां प्रखंड क्षेत्र की 16 पंचायतों से जुड़े लोगों का विभिन्न कार्यों की वजह से आना-जाना होता है. ऐसे में यहां मुख्यालय में हर समय हजारों लोग जुटते हैं. बावजूद इसके प्रखंड मुख्यालय में ही स्वच्छता अभियान को बड़ा धक्का लग रहा है. स्वच्छता […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 18, 2019 5:01 AM

मैनाटांड़ : प्रखंड मुख्यालय में एक भी सार्वजनिक शौचालय नहीं है. यहां प्रखंड क्षेत्र की 16 पंचायतों से जुड़े लोगों का विभिन्न कार्यों की वजह से आना-जाना होता है. ऐसे में यहां मुख्यालय में हर समय हजारों लोग जुटते हैं. बावजूद इसके प्रखंड मुख्यालय में ही स्वच्छता अभियान को बड़ा धक्का लग रहा है.

स्वच्छता अभियान के तहत घर-घर शौचालय निर्माण कराने का दावा किया जा रहा है. पूरे जिले को ओडीएफ घोषित किया गया है. लेकिन सोलह पंचायत वाले इस प्रखंड में एक भी सार्वजनिक शौचालय नहीं है. इसके विरोध में ग्रामीणों ने आक्रोश जताते हुए प्रदर्शन किया.

आक्रोशित उमेश सोनी, इस्लाम मियां, राज कुमार, भोला सोनी, अजीत कुमार, मनोज साह, सुनील पासवान, सुजीत कुमार, मुन्ना कुमार आदि ने बताया कि स्वच्छता अभियान का यहां प्रशासनिक दावों की पोल खुल रही है. प्रखंड मुख्यालय ने वाली महिलाओं को परेशानियों का सामना करना पड़ता है. मुख्यालय स्थित चौक-चौराहे व मुख्य बाजार सहित अन्य जगहों पर सार्वजनिक शौचालय नहीं है. इससे राहगीरों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.
यह प्रखंड नेपाल सीमावर्ती है, इसलिए नेपाल से यहां प्रतिदिन करीब हजार से अधिक लोग खरीदारी या अन्य कामों से आते हैं. भंगहा में बने शौचालय में 24 घंटे ताला लटका रहता है. जबकि मुख्यालय स्थित सभी बैंक, प्रखंड, अंचल, आईसीडीएस, अस्पताल, कृषि विभाग, पशु चिकित्सालय, थाना, बस स्टैंड, विद्यालय है. सार्वजनिक शौचालय नहीं रहने परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इस संबंध में बीडीओ राजकिशोर प्रसाद शर्मा ने कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर शौचालय का निर्माण जल्द कराया जाएगा.

Next Article

Exit mobile version