जिले की 41 पंचायतों में बनेगा पंचायत सरकार भवन

मोतिहारी : पूर्वी चंपारण जिले में 85 आवेदनों में 41 पंचायतों के लिए पंचायत सरकार भवन सह पंचायत सचिवालय की स्वीकृति सरकार ने दे दी है. शेष आवेदनों पर क्रमवार में विभाग विचार करेगी. एक पंचायत भवन के निर्माण पर 1.14 करोड़ खर्च होंगे. वर्तमान में 41 की स्वीकृति दी गयी है और चार पर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 20, 2019 12:30 AM

मोतिहारी : पूर्वी चंपारण जिले में 85 आवेदनों में 41 पंचायतों के लिए पंचायत सरकार भवन सह पंचायत सचिवालय की स्वीकृति सरकार ने दे दी है. शेष आवेदनों पर क्रमवार में विभाग विचार करेगी. एक पंचायत भवन के निर्माण पर 1.14 करोड़ खर्च होंगे. वर्तमान में 41 की स्वीकृति दी गयी है और चार पर स्वीकृति की अंतिम मोहर लगना शेष है.

एक पंचायत भवन के लिए कम से कम 50 डिसमिल यानि करीब तीन एकड़ जमीन चाहिए, जिसे पंचायत विभाग को स्थानांतरित करना है. भूमि की लंबाई-चौड़ाई 170×100 होना चाहिए. जहां पंचायत सरकार भवन की स्वीकृत मिली है, वहां कार्य शीघ्र आरंभ होगी. पूर्व के 60 पंचायत भवनों में दो पंचायत भवन का निर्माण कार्य लंबित है, जिसे विभागीय प्रक्रिया के तहत पूरी की जायेगी.

जिले के सभी चयनित पंचायत भवन 27 प्रखंडों में है. इन पंचायत भवनों को सचिवालय का रूप दिया जायेगा, जहां स्थानीय लोग आवासीय, जाति, आय, दाखिल-खारिज, पेंशन आदि का कार्य ऑनलाइन सुविधानुसार कर सकेंगे.

Next Article

Exit mobile version