स्कूली छात्रों को सामुदायिक पुलिसिंग व आपदा प्रबंधन की मिलेगी जिम्मेदारी

भागलपुर :केंद्रीय गृह मंत्रालय की स्टूडेंट पुलिस कैडेट (एसपीसी) कार्यक्रम की शुरुआत बिहार में भी हो गयी है. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के निदेशक संजय सिंह ने जिला शिक्षा कार्यालय को एसपीसी कार्यक्रम के संचालन का निर्देश दिया है. इस कार्यक्रम का मकसद स्कूल और आउटडोर कक्षाओं के जरिए छात्रों को मूल्यों और नैतिकता की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 29, 2019 2:46 AM

भागलपुर :केंद्रीय गृह मंत्रालय की स्टूडेंट पुलिस कैडेट (एसपीसी) कार्यक्रम की शुरुआत बिहार में भी हो गयी है. बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के निदेशक संजय सिंह ने जिला शिक्षा कार्यालय को एसपीसी कार्यक्रम के संचालन का निर्देश दिया है. इस कार्यक्रम का मकसद स्कूल और आउटडोर कक्षाओं के जरिए छात्रों को मूल्यों और नैतिकता की सीख देकर पुलिस और स्कूली छात्रों के बीच सेतु बनाना है.

कार्यक्रम में मुख्यतः दो विषय वस्तुओं को शामिल किया गया है. छात्र-छात्राएं ट्रेनिंग के बाद सामुदायिक पुलिसिंग की भूमिका में सड़क सुरक्षा, सामाजिक बुराइयों के खिलाफ लड़ाई, महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा, भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई और आपदा प्रबंधन कार्यक्रम में शरीक होंगे. वहीं छात्राें में मूल्य और नैतिकता, बुजुर्गों का आदर, धैर्य, टीम भावना और अनुशासन जैसे गुण भी बढ़ेंगे. एनसीइआरटी के सहयोग से एक मार्गदर्शक पुस्तिका तैयार की है. महिला पुलिस स्टेशन, बाल सुरक्षा गृह, ट्रैफिक पुलिस, फायरब्रिगेड स्टेशन जाकर कार्यशैली सीखने पर विशेष बल दिया गया है.

Next Article

Exit mobile version