माघी पूर्णिमा पर दो लाख श्रद्धालुओं ने लगायी उत्तरवाहिनी गंगा में डुबकी

सुलतानगंज : माघी पूर्णिमा पर मंगलवार को अजगैवी नगरी की उत्तरवाहिनी गंगा में लगभग दो लाख श्रद्धालुओं ने डुबकी लगायी और गंगा पूजन किया. गंगा स्नान के लिए बिहार के कई जिलों के अलावा नेपाल, यूपी, झारखंड से भी श्रद्धालु पहुंचे थे. भीड़ के कारण नगर में यातायात व्यवस्था चरमरा गयी. वहीं, गंगा तट पर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 19, 2019 10:03 PM

सुलतानगंज : माघी पूर्णिमा पर मंगलवार को अजगैवी नगरी की उत्तरवाहिनी गंगा में लगभग दो लाख श्रद्धालुओं ने डुबकी लगायी और गंगा पूजन किया. गंगा स्नान के लिए बिहार के कई जिलों के अलावा नेपाल, यूपी, झारखंड से भी श्रद्धालु पहुंचे थे. भीड़ के कारण नगर में यातायात व्यवस्था चरमरा गयी. वहीं, गंगा तट पर कीचड़ और फिसलन के कारण स्नानार्थियों को काफी परेशानी हुई. सैकड़ों लोगों ने अपने बच्चों का मुंडन संस्कार कराया. कई लोगों ने मनोकामना पूर्ण होने पर गंगा में पाठी प्रवाहित की.

40 हजार ने किया बाबा अजगैवीनाथ का जलाभिषेक

पूर्णिमा के मौके पर मंगलवार को दूर दराज से आये भक्तों ने बाबा अजगैवीनाथ की पूजा आस्था, श्रद्धा व विश्वास के साथ किया. लगभग 40 हजार भक्तों ने बाबा का जलाभिषेक कर जीवन को धन्य किया. मंदिर में व्यवस्था को लेकर स्थानापति महंत प्रेमानंद गिरि सहित मंदिर कर्मी तत्पर देखे गये.

मेला सा रहा नजारा

अजगैवी नगरी में स्टेशन से घाट तक मेला सा नजारा दिन भर देखने को मिला. महिलाएं, बच्चे व पुरुष ट्रेन, निजी वाहन सहित यात्री वाहन से गंगा तट पर पहुंचने के लिए तत्पर देखे गये. स्नान के बाद अपने घर पहुंचने की जल्दबाजी भी इनलोगों के बीच रही. मेला से हजारों का कारोबार चंद घंटों में हुआ.

35 हजार कांवरिया गये देवघर
पूर्णिमा के मौके पर गंगा जल भर कर मिथिलांचल सहित आस-पास क्षेत्र के कांवरिया पैदल व वाहन से देवघर को रवाना हुए. लगभग 35 हजार कांवरियों ने संकल्प लेकर बाबा वैद्यनाथ के जलाभिषेक के लिए बाबाधाम को रवाना हुए .

जियछ पोखर पर लगा मेला, महिलाओं ने की संतान प्राप्ति की कामना

आदर्शनगर स्थित जियछ पोखर में भी दिन भर मेला लगा रहा. महिलाओं ने जियछ पोखर मंदिर में पूजा-अर्चना कर संतान प्राप्ति की कामना की.

Next Article

Exit mobile version