हर हाल में लक्ष्य को पूरा करें

बैठक. लोहिया स्वच्छ अभियान के अंतर्गत खुले में शौच से मुक्ति पर चर्चा पंचायतों में िकये जा रहे कार्यक्रमों की समीक्षा की अरवल ग्रामीण : जिला पदाधिकारी आलोक रंजन घोष की अध्यक्षता में समाहरणालय के सभा कक्ष में लोहिया स्वच्छ अभियान के अंतर्गत खुले में शौच से मुक्त करने के लिए बैठक की गयी. इस […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 18, 2017 6:18 AM

बैठक. लोहिया स्वच्छ अभियान के अंतर्गत खुले में शौच से मुक्ति पर चर्चा

पंचायतों में िकये जा रहे कार्यक्रमों की समीक्षा की
अरवल ग्रामीण : जिला पदाधिकारी आलोक रंजन घोष की अध्यक्षता में समाहरणालय के सभा कक्ष में लोहिया स्वच्छ अभियान के अंतर्गत खुले में शौच से मुक्त करने के लिए बैठक की गयी. इस दौरान जिलास्तरीय व प्रखंडस्तरीय पदाधिकारी के पंचायतों में की जा रही कार्यक्रमों के बारे में समीक्षा की गयी. बैठक को संबोधित करते हुए डीएम ने कहा कि लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए जिले क्षेत्र में प्रतिदिन कम से कम 100 शौचालय का निर्माण होना चाहिए. इसके लिए जिलास्तरीय पदाधिकारियों को प्रतिदिन कम से कम दो घंटे अपने निर्धारित पंचायत के गांवों में जाकर लोगों को जागरूक करने के लिए कहा गया.
साथ ही पंचायत सचिव, ग्रामीण आवास सहायक, टोला सेवक के अलावा अन्य संबंधित लोगों से समन्वयक स्थापित करते हुए जिलास्तरीय पदाधिकारियों को ग्राम सभा, रात्रि चौपाल, रैली, पदयात्रा इत्यादि कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए कहा गया. जो पदाधिकारी व कर्मचारी कार्यक्रम में अनुपस्थित रहेंगे तो उनके वेतन कटौती करते हुए उन पर विधि संवत कार्रवाई करने की चेतावनी दी. डीएम ने कहा कि जो पंचायत खुले में शौच से मुक्त होंगे उन्हें विकास के लिए दो करोड़ रुपये व जो वार्ड खुले में शौच से मुक्त होंगे उन्हें 25 लाख रुपये प्रदान किया जायेगा. डीएम ने खुले में शौच से मुक्त कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सभी जन-प्रतिनिधियों से सहयोग करने का अपील की है. वहीं ग्राम जीविका के सभी दीदीयों को सहयोग प्राप्त करने के लिए जिला योजना प्रबंधक को सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया. इसके प्रचार-प्रसार के लिए नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया गया. बैठक में सिविल सर्जन डीडीसी, एसडीओ, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी, भूमि उपसमाहर्ता, डीपीआरओ के अलावे सभी बीडीओ, सीओ व प्रोग्राम पदाधिकारी मौजूद थे.

Next Article

Exit mobile version