भगवान गणेश की प्रतिमा का किया विसर्जन

अररिया : गणपति बप्पा मोरया..अगले बरस तू जल्दी आना के जयकारे के साथ गुरुवार को भगवान गणेश की प्रतिमा का विसर्जन किया गया. भगवान गणेश की प्रतिमा का विसर्जन शहर के पनार नदीं में किया गया. इस मौके पर भक्तों की आखें नम थीं. विसर्जन को लेकर पुलिस बल काफी सक्रिय दिखी. शहर के जिस- […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 13, 2019 6:28 AM

अररिया : गणपति बप्पा मोरया..अगले बरस तू जल्दी आना के जयकारे के साथ गुरुवार को भगवान गणेश की प्रतिमा का विसर्जन किया गया. भगवान गणेश की प्रतिमा का विसर्जन शहर के पनार नदीं में किया गया. इस मौके पर भक्तों की आखें नम थीं.

विसर्जन को लेकर पुलिस बल काफी सक्रिय दिखी. शहर के जिस- जिस मार्ग से घुमाया जा रहा था. उस मार्ग पर पुलिस विसर्जन के दौरान पुलिस बल भी साथ-साथ चल रहे थे. बता दें कि शहर के दो अलग-अलग जगहों पर इस बार तीन जगहों पर गणेश पूजा हो रही थी.
यह पूजा बीते दो सितंबर से चित्रगुप्त नगर व बिजली ऑफिस के सामने ओमनगर व नदी किनारे हरियाली मार्केट में हो रही थी. इससे पूरा शहर भक्तिमय हो गया था. ओमनगर व चित्रगुप्त नगर में भगवान गणेश को महाभोग लगाया गया. जिसमें हजारों की संख्या में भक्त गण शामिल हुए. बुधवार की देर शाम भगवान गणेश का विशेष पूजा-अर्चना व महाभोग लगाया गया.
चित्रगुप्त गणपति पूजा समिति के द्वारा दूसरी बार गणेश पूजा की गयी थी. ओम नगर बिजली ऑफिस के समीप कई वर्षो से गणेश भगवान की पूजा अर्चना की जा रही है. चित्रगुप्त नगर पूजा समिति के अध्यक्ष विजय जैन ने बताया कि गणेश पूजा को सफल बनाने में अररिया के भक्तों की सक्रिय भूमिका रही. गणेश पूजा को सफल बनाने में वार्ड के सभी युवकों ने सक्रिया भूमिका निभायी.
गणेश पूजा के दौरान हुआ भक्ति जागरण का आयोजन, भक्ति गीतों पर झूमते रहे भक्त
अररिया : बुधवार की रात श्रीगणेश पूजा की धूम रही. कई स्थानों पर गणेश पूजा का आयोजन किया जा रहा है. भव्य पंडाल का निर्माण कर भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित की गयी थी. पंडालों को आकर्षक ढंग से सजाया गया है. बुधवार को धार्मिक अनुष्ठान के बाद रात में भक्ति जागरण का आयोजन किया गया.
इस दौरान गणपति बप्पा मोरया सहित अन्य भक्ति गीतों से पूजा पंडाल गुंजायमान रहे. अन्य जिले के दर्जनों गायक व गायिकाओं ने भाग लिया. भक्ति जागरण के आयोजन के दौरान भक्तों को पुरी रात नाचने व झुमने को मजबूर कर दिया. जबकि बुधवार की देर शाम भगवान गणेश का विशेष पूजा-अर्चना व महाभोग लगाया गया.
वही शहर के चित्रगुप्त नगर गणेश पूजा समिति ओमनगर गणेश पूजा समिति में बुधवार की रात भक्ति जागरण होता रहा. इस दौरान गायक के भजनों के द्वारा भक्तगण भी नाचते झूमते रहे. वही हरियाली मार्केट स्थित गणेश पूजा समिति में बच्चों के द्वारा प्रिंटिंग कला क्यूज आदि प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. जिसमें भारी संख्या में बच्चों ने भाग लिया.
जबकि चित्रगुप्त नगर स्थित गणेश पूजा में गायक सागर म्यूजिकल ग्रुप के द्वारा भक्ति जागरण का आयोजन किया गया. इसमें गायक भानु प्रिया ,नंदनी, बबलू सागर, सौरव सागर, सरोज सागर, वादक राजेश रंजन, मिलन आनंद, ह्रदय यादव, राम कुमार, रामनारायण पासवान आदि ने ने भजन गाये.
कार्यकारणी समिति के पुनर्गठन को ले हुई चित्रगुप्त महापरिवार की बैठक, अध्यक्ष बने वीरेंद्र
फारबिसगंज . सुल्तान पोखर के समीप स्थित मंदिर में श्री चित्रगुप्त महापरिवार की बैठक गुरुवार को बुलाई गयी. महापरिवार के अध्यक्ष वीरेंद्र प्रसाद वीर की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की गयी. वहीं सर्वसम्मति से पुरानी कार्यकारणी को भंग कर नये कमेटी का गठन किया गया.
नव गठित कमिटी में वीरेंद्र प्रसाद वीर को अध्यक्ष, सुशील कुमार सिन्हा व अनिल कुमार सिंहा को उपाध्यक्ष, कल्याण कुमार वर्मा को महासचिव, तरुण कुमार सिन्हा को सचिव व डॉ अरविंद कुमार वर्मा को सचिव सह प्रवक्ता, अभय कुमार सिन्हा को सह सचिव व नीरज कुमार को महापरिवार को कोषाध्यक्ष मनोनित किया गया.
इसके अलावा कार्यकारणी समिति में अभय कुमार श्रीवास्तव, माधव कुमार दास, अमरेंद्र मल्लिक, विजय कुमार मल्लिक, सतीश कुमार श्रीवास्तव, संजीव कुमार मल्लिक उर्फ मंटू, जयप्रकाश मल्लिक, रामनेश्वर प्रसाद सिन्हा, दिलीप वर्मा, योगनारायण प्रसाद लाल सहित अन्य को शामिल किया गया.जबकि संरक्षक के रूप में कर्नल अजित दत्त व रेणु वर्मा को मनोनीत किया गया. नये कार्यकारणी के गठन के बाद बैठक के दौरान बताया गया कि इस वर्ष चित्रगुप्त महापरिवार के द्वारा चित्रगुप्त पूजा अगामी 29 अक्टूबर को धूम-धाम से मनाया जायेगा.

Next Article

Exit mobile version