जोकोविच के लिए मायने नहीं ट्रॉफी, कायम करना चाहते स्थायी विरासत

अबुधाबी : नोवाक जोकोविच ने कहा कि अपने करियर के इस दौर में उनकी प्रेरणा का मुख्य स्रोत मैच या ट्रॉफी जीतने की कोशिश करने के बजाय स्थायी विरासत कायम करना है. सर्बिया के इस दिग्गज ने एक साथ चार ग्रैंडस्लैम जीतने का कारनामा करने के बाद स्वीकार किया था कि 2016 के मध्य से […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 22, 2019 4:10 PM

अबुधाबी : नोवाक जोकोविच ने कहा कि अपने करियर के इस दौर में उनकी प्रेरणा का मुख्य स्रोत मैच या ट्रॉफी जीतने की कोशिश करने के बजाय स्थायी विरासत कायम करना है.

सर्बिया के इस दिग्गज ने एक साथ चार ग्रैंडस्लैम जीतने का कारनामा करने के बाद स्वीकार किया था कि 2016 के मध्य से लेकर 2018 के शुरुआती महीनों के बीच उनमें उत्साह की कमी थी.

जोकोविच ने हालांकि अपनी खोयी ऊर्जा फिर से हासिल की और फिर चार ग्रैंडस्लैम जीते. वह अभी तक 16 ग्रैंडस्लैम जीत चुके हैं. करियर में सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम जीतने के लिये उनकी अब भी राफेल नडाल और रोजर फेडरर से होड़ मची है, लेकिन इस 32 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा कि वह अब इससे भी बहुत आगे की सोच रहे हैं.

जोकोविच ने कहा, आपको किसी भी स्रोत से लगातार ऊर्जावान बने रहने की जरूरत होती है. यह स्रोत कुछ भी हो सकता है. उन्होंने कहा, मेरा मानना है कि यह हमेशा ही उस उद्देश्य और कारण का पता करने से जुड़ा है जिसके लिये आप वास्तव में खेल रहे हो. मेरे लिये विशेषकर पिछले दो वर्षों से यह टेनिस मैच या ट्रॉफी जीतने से नहीं जुड़ा है.

विश्व में नंबर दो खिलाड़ी ने कहा, यह मेरी उपलब्धियों से भी बड़ा है. ऐसा कुछ जो कि विरासत से जुड़ा हो, ऐसा कुछ जिससे वास्तव में दूसरों की विशेषकर बच्चों की जिंदगी को प्रेरणा मिले. फेडरर ने 20 ग्रैंडस्लैम जीते हैं जो कि पुरुष टेनिस में रिकार्ड है जबकि नडाल के नाम पर 19 ग्रैंडस्लैम खिताब हैं.

Next Article

Exit mobile version