पढें, किसने कहा भारत दुनिया का सबसे सुरक्षित देश, भारत जैसा कोई नहीं…

मुंबई : पाकिस्तानी नागरिक द्वारा शादी करने के लिए मजबूर की गयी भारतीय महिला उज्मा गुरुवार को वाघा बॉर्डर के रास्ते भारत लौट आयी. बॉर्डर पार करते ही उसने सबसे पहले अपने वतन की माटी को प्रणाम किया. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ संवाददाता सम्मेलन में उज्मा ने कहा – पाकिस्तान एक मौत का […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 26, 2017 8:00 AM

मुंबई : पाकिस्तानी नागरिक द्वारा शादी करने के लिए मजबूर की गयी भारतीय महिला उज्मा गुरुवार को वाघा बॉर्डर के रास्ते भारत लौट आयी. बॉर्डर पार करते ही उसने सबसे पहले अपने वतन की माटी को प्रणाम किया. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ संवाददाता सम्मेलन में उज्मा ने कहा – पाकिस्तान एक मौत का कुआं, वहां जाना तो आसान है लेकिन लौटना मुश्किल है. सुषमा स्वराज ने कहा, ‘पाकिस्तान के विदेश और गृह मंत्रालय ने भी मदद की.

उज्मा के स्वदेश लौटने क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीट किया कि भारत की तरह कोई अन्य देश सुरक्षित नहीं है…इस देश की मिट्टी की बात ही अलग है… उज्मा का स्वागत है… भारत जैसे अद्भुत देश में…

जबरन हुई थी शादी

इस्लामाबाद हाईकोर्ट की अनुमति मिलने के बाद कड़ी सुरक्षा के बीच वह वाघा बॉर्डर से भारत पहुंची. कोर्ट के जज मोहसिन अख्तर कयानी ने उज्मा का मूल आव्रजन प्रपत्र वापस लौटा दिया. पाकिस्तान में उज्मा नाम की एक भारतीय महिला से एक पाकिस्तानी डॉक्टर ने जबरन शादी कर ली थी जिसके बाद मामला गरमा गया था.

भारतीय उच्चायोग में ली थी शरण

मामले की सुनवाई इस्लामाबाद की अदालत में चल रही थी. उज्मा एक भारतीय महिला है जिसने पिछले दिनों भारतीय उच्चायोग में शरण ली थी. उसने भारतीय अफसरों को बताया था कि कैसे एक पाकिस्तानी नागरिक के साथ शादी करने के लिए बंदूक तानकर उसे मजबूर किया गया और उसे हिंसा एवं यौन उत्पीड़न का सामना करना पड़ा.

उज्मा ने दायर की थी याचिका

उज्मा ने इस्लामाबाद अदालत में अपने पति ताहिर अली के खिलाफ याचिका दायर की, उसने अपने पति पर प्रताड़ना और धमकाने का आरोप लगाया और मजिस्ट्रेट के समक्ष अपना बयान रिकॉर्ड कराया. अदालत के एक अधिकारी ने जानकारी दी कि महिला ने मजिस्ट्रेट से कहा कि वह शादी के लिए नहीं, बल्कि अपने रिश्तेदारों से मिलने के लिए पाकिस्तान पहुंची थी.

Next Article

Exit mobile version