क्रिकेट का नकारात्मक पक्ष है आइपीएल : गुहा

नयी दिल्ली : इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के लचर प्रदर्शन के लिए आइपीएल को दोषी ठहराये जाने के बीच मशहूर इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने भी भारत में क्रिकेट के जन्म से लेकर आइपीएल तक के सफरनामे में इस टी-20 लीग को भारतीय क्रिकेट का कसूरवार ठहराया है. इंग्लैंड में मिली हार […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 22, 2014 8:57 AM

नयी दिल्ली : इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के लचर प्रदर्शन के लिए आइपीएल को दोषी ठहराये जाने के बीच मशहूर इतिहासकार रामचंद्र गुहा ने भी भारत में क्रिकेट के जन्म से लेकर आइपीएल तक के सफरनामे में इस टी-20 लीग को भारतीय क्रिकेट का कसूरवार ठहराया है.

इंग्लैंड में मिली हार के बाद से आइपीएल की उपयोगिता और भारतीय क्रिकेट पर उसके दुष्प्रभावों को लेकर सवाल उठ रहे हैं.रामचंद्र गुहा ने अपनी किताब ‘विदेशी खेल अपने मैदान पर’ में आइपीएल के नकारात्मक पहलुओं को उजागर करते हुए कहा है कि इसने क्रिकेट के साथ ही भारतीय समाज के बदतरीन पहलू को भी उजागर किया है.

उन्होंने कहा, ‘मुझे. डर था कि आइपीएल के बहाने जन्मा क्रिकेट क्लब का नया ढांचा पुराने और सुस्थापित रणजी टूर्नामेंट को बर्बाद कर देगा और राष्ट्रीय क्रिकेट को भी नुकसान पहुंचायेगा.

छह हफ्ते क्रिकेट खेलने के लिए जितने पैसे नये खिलाडियों को मिल रहे हैं, उससे तय हो गया था कि खिलाडी क्रिकेट में कैरियर बनाने के लिए राज्य या देश के लिए खेलने पर मेहनत नहीं करेंगे.’

Next Article

Exit mobile version