क्‍यों हारी टीम इंडिया ?, जानें बड़े कारण

हैमिल्टन : भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच पहला एक दिवसीय क्रिकेट मैच रोमांच रहा, लेकिन मेजबान टीम ने इसमें बाजी मार ली. रोस टेलर का शतक श्रेयस अय्यर के पहले शतक पर भारी पड़ा और इसके दम पर पहले वनडे में भारत को चार विकेट से हराकर न्यूजीलैंड की टीम ने तीन मैचों की सीरीज […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 5, 2020 5:34 PM

हैमिल्टन : भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच पहला एक दिवसीय क्रिकेट मैच रोमांच रहा, लेकिन मेजबान टीम ने इसमें बाजी मार ली. रोस टेलर का शतक श्रेयस अय्यर के पहले शतक पर भारी पड़ा और इसके दम पर पहले वनडे में भारत को चार विकेट से हराकर न्यूजीलैंड की टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली.

आज के मैच में भारतीय टीम ने 347 रनों का विशाल स्‍कोर खड़ा किया. जिसमें चौथे नंबर पर बल्‍लेबाजी करते हुए श्रेयस अय्यर ने 107 गेंदों में 11 चौके और 1 छक्‍के की मदद से 103 रन बनाये. इसके बावजूद भारतीय टीम न्‍यूजीलैंड से हार गयी.

हार की बड़ी वजहें

भारतीय गेंदबाजों का खराब प्रदर्शन, जमकर लुटाये रन

टीम इंडिया की हार की वजह पर अगर गौर करें तो सबसे बड़ी वजह रही भारतीय गेंदबाजी. न्‍यूजीलैंड की मजबूत बल्‍लेबाजी के आगे भारतीय गेंदबाजों की पोल खुल गयी. भारतीय गेंदबाजों ने जमकर रन लुटाये. सबसे अधिक रन चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने लुटाये. न्‍यूजीलैंड के बल्‍लेबाजों ने कुलदीप यादव के ओवर में जमकर रन बनाये. यादव ने 10 ओवर में 84 रन देकर केवल दो विकेट लिये. इस दौरान कुलदीप ने एक अनचाहा रिकॉर्ड भी दर्ज कर लिया.

कुलदीव यादव भारत की ओर से सबसे अधिक रन लुटाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गये हैं. सबसे अधिक रन लुटाने के मामले में यजुवेंद्र चहल पहले नंबर पर हैं. उन्‍होंने इंग्‍लैंड के खिलाफ 2019 में बर्मिंघम में 88 रन लुटाये थे. दूसरे नंबर पर पाकिस्‍तान के खिलाफ 2008 ढाका में पीयूष चावला ने 85 रन लुटाये थे.

गेंदबाजों ने वाइड गेंद फेंकने का बनाया रिकॉर्ड

न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में भारतीय गेंदबाजों ने वाइड गेंद फेंकने का रिकॉर्ड बनाया है. आज के मैच में भारतीय गेंदबाजों ने जमकर अतिरिक्‍त रन दिये. भारतीय गेंदबाजों ने 24 वाइट गेंदें फेंकी. यह पांचवां मौका है जब एक मैच में भारतीय टीम की ओर से सबसे अधिक वाइट रन दिये.

1999 में केनिया के खिलाफ भारतीय टीम ने रिकॉर्ड 31 वाइट फेंके थे. वहीं 2004 में इंग्‍लैंड के खिलाफ 28, 2007 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई में 26 और 2007 में ही वेस्‍टइंडीज के खिलाफ चेन्‍नई में 25 वाइड गेंदें फेंकी गयी थी.

रॉस टेलर की पारी ने भारत को हराया

भारतीय टीम की हार के लिए रॉस टेलर की भूमिका भी बड़ी रही. जीत के लिये 348 रन का विशाल लक्ष्य टेलर की आक्रामक बल्लेबाजी के सामने आसान हो गया. न्यूजीलैंड ने 11 गेंद बाकी रहते जीत दर्ज की जिसके शिल्पकार रहे टेलर 84 गेंद में 10 चौकों और चार छक्कों की मदद से 109 रन बनाकर नाबाद रहे.

टी20 शृंखला में दो मैच सुपर ओवर में गंवाने वाली कीवी टीम ने 46वें ओवर में दो विकेट गंवा दिये तो लगा कि यह मैच भी उसी दिशा में जा रहा है, लेकिन टेलर ने अकेले किला लड़ाते हुए जीत सुनिश्चित की.

भारत का खराब क्षेत्ररक्षण

भारतीय टीम का आज क्षेत्ररक्षण भी अच्‍छा नहीं रहा. न्‍यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय खिलाडियों ने कई मौके गंवाये. कुलदीप यादव ने एक कैच छोड़ा. कप्‍तान विराट कोहली ने भी माना की भारतीय टीम का क्षेत्ररक्षण खराब रहा.

Next Article

Exit mobile version