#SunilGavaskar : बैटिंग के मास्टर थे ‘लिटिल मास्टर’, जन्मदिन पर BCCI ने दी बधाई

आज क्रिकेट जगत के लीजेंड सुनील गावस्कर का जन्मदिन है. वे आज 70 साल के हो गये हैं. इस मौके पर बीसीसीआई ने ट्‌वीट कर उन्हें बधाई दी है. बीसीसीआई ने अपने ट्‌वीट में लिखा है-भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और बैटिंग लीजेंड सुनील गावस्कर को जन्मदिन की बहुत बधाई. 10 हजार रन बनाने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 10, 2019 12:37 PM

आज क्रिकेट जगत के लीजेंड सुनील गावस्कर का जन्मदिन है. वे आज 70 साल के हो गये हैं. इस मौके पर बीसीसीआई ने ट्‌वीट कर उन्हें बधाई दी है. बीसीसीआई ने अपने ट्‌वीट में लिखा है-भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और बैटिंग लीजेंड सुनील गावस्कर को जन्मदिन की बहुत बधाई.

10 हजार रन बनाने वाले पहले बैट्‌समैन सुनील गावस्कर

क्रिकेट जगत के मास्टर बैट्‌समैन माने जाते हैं, वे एक बेहतरीन टेस्ट बल्लेबाज थे और वे पहले ऐसे बैट्‌समैन थे जिन्होंने टेस्ट कैरियर में 10 हजार से ज्यादा रन बनाये थे. सुनील गावस्कर ने अपने कैरियर में 125 टेस्ट और 108 एकदिवसीय मैच खेले थे, जिनमें उन्होंने क्रमश: 10,122 और 3,092 रन बनाये थे. उन्होंने ब्रैडमैन के 29 शतक के रिकॉर्ड को तोड़ा था और 34 शतक टेस्ट कैरियर में जड़कर रिकॉर्ड बनाया था.

इमरान खान ने कहा था, गावस्कर को आउट करना बहुत कठिन

सुनील गावस्कर अपने बैटिंग स्टाइल के लिए जाने जाते थे, उन्हें बिट करना बॉलर्स के लिए बड़ी बात होती थी. यही कारण है कि एक बार पाकिस्तान के तेज गेंदबाज इमरान खान ने कहा था कि उनके कैरियर में गावस्कर एक ऐसे बल्लेबाज हुए जिन्हें आउट करना बहुत कठिन था. हालांकि इमरान खान ने कई बार सुनील गावस्कर को आउट किया. जब भारत-पाकिस्तान का मैच होता था और इमरान बॉलिंग एंड पर और गावस्कर बैटिंग पिच पर होते थे, तो फैंस दिल थामकर मैच देखते थे.

वेस्टइंडीज के खिलाफ जड़े थे 13 टेस्ट शतक

स्ट्रेट ड्राइव को शानदार तरीके से खेलने वाले सुनील गावस्कर ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 13 टेस्ट शतक बनाये. जिस वक्त सुनील गावस्कर ने डेब्यू किया था, उस वक्त मैलकम मार्शल और माइकल होल्डिंग जैसे तेज गेंदबाज वेस्टइंडीज की टीम में थे. गावस्कर ने अपना डेब्यू मैच वेस्टइंडीज के साथ छह मार्च 1971 में खेला था. वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाजों के सामने गावस्कर बिना हेलमेट के उतरे थे. अपने कैरियर में गावस्कर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 13 शतक जड़ा था, जो काफी टफ टास्क माना जाता था. उस वक्त गेंदबाज एक ओवर में छह-छह बाउंसर फेंकते थे.

Next Article

Exit mobile version