आज है क्रिकेट के ‘डॉन’ सर डॉंन ब्रेडमैन की जयंती, जिनका औसत था शतक के करीब

आज क्रिकेट के ‘लीजेंड’ सर डॉन ब्रेडमैन की 110वीं जयंती है, इस मौके पर गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें याद किया है. क्रिकेट जगत में ‘डॉन’ के नाम से विख्यात ब्रेडमैन रिकॉर्ड उन्हें एक महान खिलाड़ी बनाता है. टेस्ट क्रिकेट में उनका औसत 99.94 का है, जिसकी बराबरी अभी तक कोई खिलाड़ी नहीं कर पाया […]

By Prabhat Khabar Digital Desk | August 27, 2018 10:45 AM

आज क्रिकेट के ‘लीजेंड’ सर डॉन ब्रेडमैन की 110वीं जयंती है, इस मौके पर गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें याद किया है. क्रिकेट जगत में ‘डॉन’ के नाम से विख्यात ब्रेडमैन रिकॉर्ड उन्हें एक महान खिलाड़ी बनाता है. टेस्ट क्रिकेट में उनका औसत 99.94 का है, जिसकी बराबरी अभी तक कोई खिलाड़ी नहीं कर पाया है.

अपने 20 साल के कैरियर में उन्होंने हमेशा एक औसत में रन बनाये और नाम अर्जित किया. इंग्लैंड दौरे पर गयी आस्ट्रेलियन टीम का उन्होंने नेतृत्व किया और अपनी टीम के लिए इस दौरे को यादगार बनाया था जहां उन्हें "The Invincibles" की उपाधि मिली थी.

अपने रिटायरमेंट के बाद भी ब्रेडमैन क्रिकेट जगत में सक्रिय रहे और आस्ट्रेलियन क्रिकेट में प्रशासक, चयनकर्ता और लेखक के रूप में भी तीन दशक तक जुड़े रहे.

उनके नाम कई रिकॉर्ड भी दर्ज हैं जिनमें सर्वाधिक बैटिंग औसत, सर्वाधिक सीरीज बैटिंग औसत, सर्वाधिक शतक का औसत आदि प्रमुख हैं. तिहरा शतक जड़ने वाले वे पहले खिलाड़ी थे. 25 फरवरी 2001 को 92 साल की उम्र में निधन हो गया.

Next Article

Exit mobile version