धनतेरस पर महादान से धन-धान्य से भरा रहेगा घर

धनतेरस का पर्व कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है, जो इस पर शुक्रवार, 25 अक्तूबर को है. इस दिन विशेषकर गहने और बर्तन की खरीदारी का महत्व है. मान्यता है कि ऐसा करने से हमारे घर में सुख-समृद्धि आती है. लेकिन ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, इस मौके पर दान का भी बहुत […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 19, 2019 9:08 AM
धनतेरस का पर्व कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है, जो इस पर शुक्रवार, 25 अक्तूबर को है. इस दिन विशेषकर गहने और बर्तन की खरीदारी का महत्व है. मान्यता है कि ऐसा करने से हमारे घर में सुख-समृद्धि आती है. लेकिन ज्योतिषशास्त्र के अनुसार, इस मौके पर दान का भी बहुत महत्व है. यह कई गुना होकर जीवन में प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप में आपको मिलता है. इसे महादान कहा गया है. कभी पैसों की तंगी का सामना नहीं करना पड़ता.
धनतेरस पर किसी गरीब को नये पीले वस्त्रों का दान करें. ऐसा करने से आपको विशेष पुण्य की प्राप्ति होगी. इस दिन घर पर कम-से-कम एक गरीब को बुलाकर आदर-सम्मान के साथ भोजन कराएं. चावल की खीर और पूड़ी खिलाएं. भोजन के बाद उसे दक्षिण भी दें. किसी जरूरतमंद को नारियल का दान करने से साल भर आपके घर के भंडार भरा रहता है. आपको तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

Next Article

Exit mobile version