भारत रत्न के हकदार धौनी

सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न अब तक सिर्फ एक खिलाड़ी को मिला है. चयन का आधार चाहे जो भी रहा हो, लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम की 2010 के बाद की उपलब्धियों पर नजर डालें, तो महेंद्र सिंह धौनी भारत रत्न के हकदार लगते हैं. टी20 वर्ल्ड कप, टेस्ट में नंबर वन का स्थान, चैंपियन्स ट्राफी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 26, 2019 2:53 AM

सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न अब तक सिर्फ एक खिलाड़ी को मिला है. चयन का आधार चाहे जो भी रहा हो, लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम की 2010 के बाद की उपलब्धियों पर नजर डालें, तो महेंद्र सिंह धौनी भारत रत्न के हकदार लगते हैं.

टी20 वर्ल्ड कप, टेस्ट में नंबर वन का स्थान, चैंपियन्स ट्राफी और 2011 में एक बार फिर वर्ल्ड कप का खिताब जीतने का श्रेय धौनी को ही जाता है. दुनिया के दिग्गज क्रिकेटर भी धौनी को एक बेमिसाल कप्तान व क्रिकेटर मानते हैं. एकदिवसीय क्रिकेट में बल्लेबाजी करते हुए 10 हजार रन इनके खाते में है.
क्रिकेट के मैदान पर उनकी समझ, मानसिक दृढ़ता व एक सर्वश्रेष्ठ फिनिशर के रूप में उनकी क्षमता को हर किसी ने सराहा है. जिस धौनी ने टीम को मजबूती प्रदान की, उसकी कोई मिसाल नहीं है. आज भी कप्तान नहीं होने के बावजूद धौनी की सक्रियता एवं जीतने की भूख कम नहीं हुई है. यह सही वक्त है, जब उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा जाए.
दिलीप कुमार मिश्र, गढ़वा

Next Article

Exit mobile version