स्मृति ईरानी की 10वीं और 12वीं के प्रमाणपत्रों की जांच के निर्देश

नयी दिल्ली : केंद्रीय सूचना आयोग ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की 10वीं और 12वीं कक्षा के स्कूल रिकॉर्ड का निरीक्षण करने की इजाजत देने का मंगलवार को निर्देश दिया. साथ ही, इसने सीबीएसइ की यह दलील खारिज कर दी कि यह ‘निजी सूचना’ है. आयोग ने केंद्रीय वस्त्र मंत्री […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 18, 2017 10:46 AM

नयी दिल्ली : केंद्रीय सूचना आयोग ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की 10वीं और 12वीं कक्षा के स्कूल रिकॉर्ड का निरीक्षण करने की इजाजत देने का मंगलवार को निर्देश दिया. साथ ही, इसने सीबीएसइ की यह दलील खारिज कर दी कि यह ‘निजी सूचना’ है.

आयोग ने केंद्रीय वस्त्र मंत्री के कार्यालय और दिल्ली के होली चाइल्ड ऑक्जिलियम स्कूल को भी निर्देश दिया है कि वह स्मृति जुबिन ईरानी का रोल नंबर या रिफ्रेंस नंबर सीबीएसइ, अजमेर को मुहैया कराये, जिसके पास 1991 से 1993 के रिकार्ड हैं. मंत्री का दावा है कि उन्होंने दिल्ली के इसी स्कूल से परीक्षा पास की थी.

सूचना आयुक्त श्रीधर आचार्यालु ने कहा कि आयोग ने सीबीएसइ को निर्देश दिया है कि वह उन संबद्ध रिकॉर्डों के निरीक्षण में मदद करे और अर्जीकर्ता ने जिन दस्तावेजों का चयन किया है, उनकी प्रतियां आदेश के प्राप्त होने के 60 दिनों के अंदर मुफ्त में मुहैया कराये. हालांकि, इसमें प्रवेश पत्र और अंक पत्र पर मौजूद निजी ब्योरा नहीं होगा.

बता दें कि डीयू के वर्ष 1978 से जुड़े बीए रिकार्ड की जांच का आदेश देने के कुछ दिनों बाद एचआरडी का उनका प्रभार उनसे वापस ले लिया गया था. उस वर्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तीर्ण हुए थे.

Next Article

Exit mobile version