#UriAttack: उरी ब्रिगेड के कमांडर को हटाया गया

श्रीनगर : उरी के ब्रिगेड कमांडर ब्रिगेडियर के. सोमशेखर को उनके पद से हटा दिया गया है. खबर है कि कर्नल यशपाल उनकी जगह ले सकते हैं. सेना के सूत्रों ने जानकारी दी कि मामले की निष्पक्ष जांच के लिए इस तरह के कदम उठाए जाते हैं. आपको बता दें कि 18 सितंबर को हुए […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 1, 2016 11:53 AM

श्रीनगर : उरी के ब्रिगेड कमांडर ब्रिगेडियर के. सोमशेखर को उनके पद से हटा दिया गया है. खबर है कि कर्नल यशपाल उनकी जगह ले सकते हैं. सेना के सूत्रों ने जानकारी दी कि मामले की निष्पक्ष जांच के लिए इस तरह के कदम उठाए जाते हैं. आपको बता दें कि 18 सितंबर को हुए उरी हमले में 19 जवान शहीद हुए थे.

रक्षा सूत्रों ने बताया कि ब्रिगेडियर के. सोमशेखर को संवेदनशील ब्रिगेड से हटा दिया गया है. उन्होंने बताया कि सेना की 28 माउंटेन डिवीजन के एक अधिकारी उरी ब्रिगेड के कमांडर के रूप में कार्यभार संभालेंगे. इस घटनाक्रम पर टिप्पणी मांगने पर सेना के अधिकारियों ने कोई जवाब नहीं दिया.

उल्लेखनीय है कि रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने उरी हमले में कहीं न कहीं चूक होने की बात स्वीकारते हुए कहा था कि जरूर कुछ गलती हुई है जिसके कारण आतंकवादी हमले को अंजाम देने में सफल रहे. रक्षा मंत्री ने कहा था कि हम गलती को खोजेंगे और ठीक करेंगे. पर्रिकर ने यह बयान उरी हमले के चार दिन बाद आया था.

इस हमले के 11 दिन बाद 19 जवानों की शहादत का बदला भारत ने पाकिस्तान की सीमा में घुस कर आतंकियों को ढेर कर दिया. भारतीय सेना ने 1971 में बनी नियंत्रण रेखा (एलओसी) को पहली बार पार करते हुए पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके)में आतंकी शिविरों पर सर्जिकल स्ट्राइक (लक्षित हमले) किये.

सेना के स्पेशल फोर्स के कमांडो ने हमला कर सात आतंकी ठिकानों को न केवल ध्वस्त किया, बल्कि 40 उन आतंकियों को भी ढेर कर दिया, जो पाकिस्तान की सेना की पनाह में रह रहे थे. इसके लिए हेलीकॉप्टर सवार व जमीनी सैनिकों का इस्तेमाल किया गया. हालांकि पाकिस्तान ने ऐसे किसी ऑपरेशन से इनकार किया है. पड़ोसी मुल्क ने कहा है कि भारत की ओर से क्रॉस बार्डर फायरिंग की गई जिसमें हमारे दो जवान मारे गए.

Next Article

Exit mobile version