26/11 हमला: समुद्र के रास्ते ही आतंकी पहुंचे थे मुंबई को दहलाने

मुंबई : कारोबारी नगरी मुंबई के पास उरण में नौसेना क्षेत्र के पास गुरुवार को संदिग्ध अवस्था में सेना की वर्दी पहनकर घूमते हुए चार लोगों के देखे जाने के बाद पश्चिमी नौसेना कमान ने मुंबई तट पर हाई अलर्ट जारी कर दिया है. पुलिस ने इस मामले में कहा है कि चारों की तलाश […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 23, 2016 2:39 PM

मुंबई : कारोबारी नगरी मुंबई के पास उरण में नौसेना क्षेत्र के पास गुरुवार को संदिग्ध अवस्था में सेना की वर्दी पहनकर घूमते हुए चार लोगों के देखे जाने के बाद पश्चिमी नौसेना कमान ने मुंबई तट पर हाई अलर्ट जारी कर दिया है. पुलिस ने इस मामले में कहा है कि चारों की तलाश के लिए विशेष अभियान जारी है. वहीं दूसरी ओर नेवी बेस के पास दिखे संदिग्धों में से दो का स्केच मुंबई पुलिस ने जारी किया है.

इन संदिग्धों को ढूंढने के लिए विभिन्न एजेंसियों का खोजी अभियान जारी हैं और मुंबई के तटीय इलाकों तथा आसपास के क्षेत्रों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. जांच एजेंसियां इस खबर के बाद सकते में हैं क्योंकि देश 26/11 की घटना अभी तक भूल नहीं पाया है. इस हमले के आतंकी भी मुंबई में समुद्र के रास्ते दाखिल हुए थे.

26/11 को मुंबई को दहलाने वाले 10 आतंकी समुद्र के रास्‍ते ही दाखिल हुए थे और लोगों को मारना शुरू कर दिया था. बम धमाकों और गोलीबारी की श्रृंखला चार दिनों तक चली थी जिसकी टीस अभी तक हर भारतीय के दिल में जिंदा है. आतंकियों ने नरीमन हाउस, होटल ताज और होटल ओबराय ट्राइडेंट पर कब्‍जा कर लिया. कई जगहों को निशाना बनाया गया था.

इस हमले के बाद एक जिंदा आतंकी अजमल कसाब पकड़ा गया, बाकी सभी आतंकियों को सुरक्षाबलों ने मार गिराया था. भारत के मुताबिक, लश्‍कर-ए-तैयबा ने इस हमले को अंजाम दिया जिसका मास्‍टरमाइंड हाफिज सईद है और इस हमले में कुल 166 लोग मारे गए. हमले में 293 घायल भी हुए थे.

भारत पर हुआ यह सबसे बड़ा आतंकी हमला है जिसके बाद बड़े-बड़े बयान आए. भारत की ओर से डॉजियर भी पाकिस्‍तान को सौंपे गए लेकिन पाकिस्तान की सुस्त चाल और सुस्त ट्रायल में यह फंसा हुआ है. मामले में कोई ठोस कार्रवाई अभी तक नहीं हुई.

Next Article

Exit mobile version