अमिताभ कांत बने नीति आयोग के नये सीईओ

नयी दिल्‍ली : औद्योगिक नीति एवं संवर्द्धन विभाग के सचिव अमिताभ कांत को सरकार ने नीति आयोग के सीईओ की जिम्‍मेवारी सौंपी है. अमिताभ 1980 केरल बैच के आईएएस अधिकारी हैं. ‘मेक इन इंडिया’ के क्षेत्र में बेहतरीन काम करते हुए अमिताभ ने अपनी क्षमता का लोहा मनवाया है. अमिताभ कांत दिल्‍ली-मुंबई इंडस्‍ट्रीयल कोरिडोर डेवलपमेंट […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 29, 2015 10:40 AM

नयी दिल्‍ली : औद्योगिक नीति एवं संवर्द्धन विभाग के सचिव अमिताभ कांत को सरकार ने नीति आयोग के सीईओ की जिम्‍मेवारी सौंपी है. अमिताभ 1980 केरल बैच के आईएएस अधिकारी हैं. ‘मेक इन इंडिया’ के क्षेत्र में बेहतरीन काम करते हुए अमिताभ ने अपनी क्षमता का लोहा मनवाया है. अमिताभ कांत दिल्‍ली-मुंबई इंडस्‍ट्रीयल कोरिडोर डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के अध्‍यक्ष भी हैं. देश में निर्माण और औद्योगिक विकास के लिए औद्योगिक नीति और रणनीति के कार्यान्वयन में इनकी महत्‍वपूर्ण भूमिका रही है. नीति आयोग के मौजूदा सीईओ सिंधुश्री खुल्‍लर का कार्यकाल विस्‍तार के बावजूद इस माह के अंत में समाप्‍त हो रहा है.

अमिताभ कांत को नीति आयोग का सीईओ बनाने के बाद नरेंद्र मोदी कैबिनेट ने कई और अधिकारियों के विभाग बदले हैं और नयी जिम्‍मेवारियां सौंपी हैं. कैबिनेट ने विनिवेश सचिव आराधना जौहरी का तबादला कर उन्‍हें उद्योग सचिव बना दिया है. पश्चिम बंगाल के मुख्‍य सचिव संजय मित्रा को रोड ट्रांसपोर्ट और हाईवे मिनिस्‍ट्री का नया सचिव बनाया गया है. रेवेन्‍यू डिपार्टमेंट की विशेष सचिव रश्मि वर्मा को संजय कुमार पांडवा की जगह टेक्‍सटाइल सचिव बनाया जा रहा है. पांडवा 31 दिसंबर को रिटायर्ड हो रहे हैं.

Next Article

Exit mobile version