बढ़ी नौसेना की ताकत, शामिल हुआ आईएनएस सरदार पटेल

नयी दिल्लीः भारतीय नेवी के बेड़े में अब आईएनएस सरदार पटेल भी शामिल हो गया है. इसके शामिल होने से नौसेना की ताकत काफी बढ़ गयी है. इसकी खास बात यह है कि इस युद्धपोत को भारत में ही तैयार किया गया है. इस युद्धपोत में कई खुबियां है इतना ही नहीं माना जा रहा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 10, 2015 7:02 AM

नयी दिल्लीः भारतीय नेवी के बेड़े में अब आईएनएस सरदार पटेल भी शामिल हो गया है. इसके शामिल होने से नौसेना की ताकत काफी बढ़ गयी है. इसकी खास बात यह है कि इस युद्धपोत को भारत में ही तैयार किया गया है. इस युद्धपोत में कई खुबियां है इतना ही नहीं माना जा रहा है कि यह सबसे नया है.

इस युद्धपोत को गुजरात के पोरबंदर में तैनात किया गया है. भारतीय नौसेना को यहां नया नेवल बेस भी मिल गया है. नेवी चीफ एडमिरल आर के धवन ने कहा कि गुजरात के तटों पर जहाज, पनडुब्बी और वायुयान तैनात कर दिये गए हैं। आइएनएस सरदार पटेल भारतीय नौसेना को गुजरात में अपनी बुनियादी सुविधाओं और संगठन के प्रभाव को बढ़ाने के लिए सक्षम है.

एडमिरल धवन ने बताया कि हमेशा से ही हमारी कोशिश रही है कि हम पूरी तरह से स्वदेशी चीजों का इस्तेमाल करें, ताकि आने वाले कल में युद्धपोतों और पनडुब्बियों का सौ फीसदी निर्माण भारत में ही किया जा सके. इस मौके पर गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदी पटेल भी मौजूद थी. भारत का सबसे लंबा समुद्र तट गुजरात में है.इसकी लंबाई 1600 किलोमीटर है। गुजरात के बंदरगाहों पर हर साल लगभग 300 मिलियन टन कार्गो का परिचालन होता है. यह भारत के बंदरगाहों में कुल मालवहन का 30 फीसदी है.

Next Article

Exit mobile version