मोदी ने कहा, अराजक हैं, तो नक्सलियों के साथ जाकर काम करें केजरीवाल

नयी दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव प्रचार का बिगुल फूंकते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्लीवासियों को चौबिसों घंटे बिजली, 2022 तक सबको पक्के मकान और बिजली कंपनियों को बदलने की आजादी देने के वादे करते हुए लोगों से आम आदमी पार्टी के ‘‘अराजकतावादी’’ नेता अरविंद केजरीवाल को सरकार छोड कर ‘‘भाग खडे होने’’ की सजा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 10, 2015 3:47 PM
नयी दिल्ली: दिल्ली विधानसभा चुनाव प्रचार का बिगुल फूंकते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्लीवासियों को चौबिसों घंटे बिजली, 2022 तक सबको पक्के मकान और बिजली कंपनियों को बदलने की आजादी देने के वादे करते हुए लोगों से आम आदमी पार्टी के ‘‘अराजकतावादी’’ नेता अरविंद केजरीवाल को सरकार छोड कर ‘‘भाग खडे होने’’ की सजा देने की अपील की.
राष्ट्रीय राजधानी में 49 दिन की सरकार चलाने वाले पूर्व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का नाम लिए बिना उन पर जोरदार प्रहार करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘कभी ऐसा नेता देखा है जो खुद कहे कि ‘मैं अराजकतावादी हूं’. अगर वह अराजकता चाहते हैं तो जंगलों में जाकर नक्सलियों में शामिल हो जाएं. दिल्ली में नक्सलवाद नहीं चलने दिया जा सकता है.’’

यहां ऐतिहासिक रामलीला मैदान में आप नेतृत्व पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘जिनको जो काम आता है उन्हें वह काम दीजिए. जिन्हें फुटपाथ पर बैठने, धरना देने की आदत और मास्टरी हो, उन्हें वह मास्टरी करने दें और हमारी मास्टरी अच्छी सरकार बनाने की है, हमें वह करने दें.’’ उन्होंने आप या केजरीवाल का नाम लिए बिना दिल्ली की जनता से अपील की कि जिन लोगों ने दिल्ली का एक साल ‘‘बर्बाद और तबाह’’ किया उन्हें ऐसी सजा दे कि वे फिर नहीं पनप पाएं.

झुग्गी-झोपडियों में रहने वाली दिल्ली की विशाल जनसंख्या से मुखातिब होते हुए उन्होंने वायदा किया कि वर्ष 2022 तक सभी कच्ची बस्तियों को पक्के मकानों में बदल दिया जाएगा. दिल्लीवासियों को चौबिसों घंटे बिजली मुहैया कराने वायदा करते हुए मोदी ने कहा कि इससे दिल्ली ‘जेनरेटर मुक्त’ हो जाएगी और उसका पर्यावरण स्वच्छ होगा.
उन्होंने कहा कि उनकी सरकार एक और ‘‘क्रांतिकारी कदम’’ उठाने जा रही है और वह है मोबाइल फोन सेवाओं की तरह ही जनता को अपनी पसंद के बिजली कंपनियों को चुनने की आजादी.
मोदी ने कहा कि मोबाइल कंपनियों की ही तरह इस कदम से बिजली कंपनियों में भी प्रतिस्पर्धा बढेगी और बिजली के दाम अपने आप घट जाएंगे. प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार की इस योजना की शुरुआत दिल्ली से होगी. दिल्ली में इन दिनों राष्ट्रपति शासन है और अगले महीने नए सिरे से विधानसभा चुनाव होने की संभावना है.
मोदी ने कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) की तरफ से रिटायरमेंट की उम्र 60 से घटा कर 58 साल करने जैसे कई झूठ फैलाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली में झूठ की बडी फैक्टरी पूरे जोर शोर से चल रही है. वे झूठ बोलने में माहिर हैं. लेकिन मोदी कोई पीठ में छुरा घोंपने वाला इंसान नहीं है. यह सरासर झूठ है. आगे भी ऐसे जाने कितने झूठ फैलाए जाएंगे, लेकिन आप उन पर भरोसा नहीं करना.’’ भाजपा के नेतृत्व में पूर्ण बहुमत वाली सरकार बनाने का दिल्लीवासियों से आग्रह करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा दिल्ली में ऐसी स्थिर और मजबूत सरकार देगी जो न सिर्फ खराब हुए एक साल की खाई भरेगी बल्कि 15 साल में (कांग्रेस शासन) अधूरे रह गए सपनों को भी पूरी करेगी.’’

लोकसभा चुनाव के दौरान किए गए वादों को सरकार बनने पर पूरा नहीं करने के कांग्रेस के आरोप पर भी पलटवार करते हुए मोदी ने कहा कि चालीस साल से वोट पाने के लिए झूठे नारे दिए जाते रहे. चालीस साल पहले कांग्रेस ने गरीबी हटाओ का नारा दिया लेकिन जितनी तेजी से गरीबी हटाओ के नारे लगे, उतनी ही तेजी से गरीबी बढी.

रैली में उन्होंने कहा कि इसी तरह 40 साल पहले ही ‘‘कांग्रेस की सलतनत’’ ने बैंकों का राष्ट्रीयकरण यह कह कर किया कि बैंक अमीरों के कब्जे में हैं और उनसे गरीबों को कोई लाभ नही मिल रहा है. उन्होंने कहा, लेकिन दुख कि बैंकों को सरकारी कब्जे में लेने के बाद उन्हें भ्रष्टाचार का अड्डा बना दिया गया. गरीबों के लिए उनके दरवाजे नहीं खुले.
मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने जनधन योजना के तहत बिना बैलेंस के गरीबों के खाते खुलवाने का कार्यक्रम शुरु किया जिसके तहत अब तक 11 करोड खाते खुल चुके हैं जबकि 26 जनवरी तक सात करोड खाते खोलेन का ही लक्ष्य था. उन्होंने कहा, यही नहीं, इस योजना के तहत गरीबों का एक लाख रुपये का मुफ्त बीमा भी कराया गया है जिससे किसी के यहां अनहोनी होने पर उसके परिवार को यह राशि मिल सके.
उन्होंने कहा, 30-40 साल पहले हिन्दुस्तान में यह राजनीति चलती थी कि झूठे नारे दो और गरीबों को भडकाने के लिए दो-चार अमीरों को गाली देकर अपना उल्लू सीधा करते रहो. ‘‘लेकिन अब वक्त बदल गया है. दो-चार अमीरों को गाली देने से उल्लू नहीं सीधा होगा बल्कि वह सवाल कर रहा है कि ‘मेरे लिए क्या किया, मेरा हिस्सा दो’.’’ भ्रष्टाचार उन्मूलन के वादे को पूरा करने की दिशा में आगे बढने का दावा करते हुए मोदी ने कहा, सात महीने हो गए मुङो प्रधानमंत्री बने हुए, क्या किसी ने कोई शिकायत की, क्या विपक्ष सहित किसी ने आरोप लगाया? मैंने भ्रष्टाचार का विरोध किया. मैं जहां बैठता हूं, वहां से शुरु किया. अब धीरे धीरे सडकों गलियों तक यह जाएगा. आपको पैसे देने पडते हैं. आटो वाला भी ज्यादा पैसे लेता है.
उन्होंने कहा, ‘‘मुझ पर भरोसा कीजिए ये सफाई भी (निचले स्तर पर भ्रष्टाचार समाप्त करना) मैं करके रहूंगा. मेरा यह सपना पूरा करने में मुङो आपकी मदद चाहिए.’’ आज की रैली को भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह ने भी संबोधित किया जिन्हें मोदी ने पार्टी का अभी तक का ‘‘सर्वाधिक सफल अध्यक्ष’’ बता कर उनकी प्रशंसा की. रैली में महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में हाल ही में गठित भाजपा सरकारों का नेतृत्व करने वाले मुख्यमंत्रियों के अलावा केंद्रीय मंत्रियों में एम. वेंकैया नायडू और पीयूष गोयल सहित पार्टी के कई नेता उपस्थित हुए.
इधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आज आप और उसके संयोजक अरविंद केजरीवालपर किये हमले का जवाब देने खुद केजरीवाल मीडिया के सामने आये. उन्होंने कहा कि हमें धरना देना भी आता है और सरकार चलाना भी. भाजपा घबराई हुई है, उसके पास कोई एजेंडा नहीं है इसलिए आप (आम आदमी पार्टी) पर हमला कर रही है.
अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री मोदी के बयान पर ट्वीटर पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए ट्वीट किया- मैं जो भी हूं उससे क्या फर्क पड़ता है, मैं भ्रष्टाचारी नहीं हूं
केजरीवाल ने कहा कि हमने 49 दिनों में दिल्ली से भ्रष्टाचार को समाप्त कर दिया, भाजपा ने सात महीने में केंद्र में क्या किया ?
उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार खुद देखे कि सात महीने में एक बैंक अकाउंट खुलवाने के अलावा और क्या किया. आज तक यहां के लोगों के लिए कोई बिल पास नहीं किया है. भाजपा ने अवैध कॉलोनियों के बारे में कुछ नहीं बोला है. हरियाणा में रिटायरमेंट की उम्र घटा दी है.
यह पूछे जाने पर कि मोदी आपको अराजकतावादी कह कर संबोधित कर रहे थे, इस पर केजरीवाल ने कहा कि हम व्यक्तिगत आक्षेप पर ध्यान नहीं देते हैं. हमें अराजक कहने से क्या दिल्ली के लोगों के बिजली की समस्या का समाधान हो गया ? मोदी ने आज यह सब कहकर दिल्ली चुनाव को लेकर आप को सर्टिफिकेट दे दिया.

भाजपा ने अन्ना आंदोलन का भी मजाक उडाया. भाजपा ने आज तक पूर्ण राज्य के दर्जा के बारे में भी कुछ नहीं कहा. केजरीवाल ने एक प्रेस कांफ्रेस में कहा कि भाजपा ने महिला सुरक्षा के बारे में भी कुछ नहीं कहा. आज दिल्ली में सब्जियों के भाव आसमान छू रहे है.

Next Article

Exit mobile version