प्रख्यात फोरेंसिक साइंटिस्ट पी चंद्रशेखर ने कहा, स्वयं प्रेरित थी सुनंदा की मौत

पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की राजधानी दिल्ली के होटल में रहस्यमय परिस्थितियों में हुई मौत के मामले में अब नया मोड़ आ गया है. वरिष्ठ फोरेंसिक साइंटिस्ट पी चंद्रशेखन ने सुनंदा पुष्कर की मौत को आकस्मिक व स्वयं अपने शरीर के साथ किये गये व्यवहार का नतीजा बताया है. उनके […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 22, 2014 12:19 PM
पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की राजधानी दिल्ली के होटल में रहस्यमय परिस्थितियों में हुई मौत के मामले में अब नया मोड़ आ गया है. वरिष्ठ फोरेंसिक साइंटिस्ट पी चंद्रशेखन ने सुनंदा पुष्कर की मौत को आकस्मिक व स्वयं अपने शरीर के साथ किये गये व्यवहार का नतीजा बताया है. उनके अनुसार, लंबे समय से काफी अधिक मात्र में शराब लेना मौत का एक प्रमुख कारण है. चंद्रशेखर ने इस संबंध में एक लंबा पत्र भी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को लिखा है और पुष्कर की मौत के मामले में एम्स के मेडिकल बोर्ड के द्वारा तैयार रिपोर्ट पर गहनी नाराजगी जतायी है.
पी चंद्रशेखर फोरेंसिक साइंस के क्षेत्र में देश-दुनिया के चर्चित शख्सियत हैं. उनकी अपनी शाख व पहचान है. मालूम हो कि राजीव गांधी हत्याकांड की भी फोरेंसिक जांच उन्होंने ही की थी. उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को अपने पत्र में लिखा है कि एम्स के मेडिकल बोर्ड द्वारा तैयार की गयी 14 पेज की रिपोर्ट की उन्होंने बारीकी से छानबीन की और वे इसे देख कर चकित हैं. उन्होंने रिपोर्ट को गैर जिम्मेदाराना बताया है.
उन्होंने पत्र में लिखा है कि एम्स के डॉक्टरों द्वारा रिपोर्ट में एक विशेष किस्म की जहर का उल्लेख होना और उसके भारत में उपलब्ध नहीं होने के दावे पर आश्चर्य प्रकट करते हुए उसे गलत बताया है. उन्होंने लिखा है कि शायद संबंधित डॉक्टर देश के 30 केंद्रीय व राज्य फोरेंसिक प्रयोगशालाओं से अनजान हैं, जो अच्छे उपकरण से लैस हैं और वहां हर तरह की जांच हो सकती है.
उन्होंने पत्र में इस रिपोर्ट के कारण एम्स जैसे प्रतिष्ठित संस्थान की साख पर आंच आने का उल्लेख किया है और कहा है कि स्वास्थ्य मंत्री इस संस्थान की प्रतिष्ठा को बचाये रखने के लिए आवश्यक सुधारात्मक कदम उठायें. उल्लेखनीय है कि 27 सितंबर को आयी एम्स रिपोर्ट में जहर के कारण से सुनंदा की मौत की बात कही गयी थी. साथ ही यह कहा गया था कि दिल्ली पुलिस से और सूचनाएं मिलने पर इस संबंध में दूसरी रिपोर्ट तैयार की जायेगी.

Next Article

Exit mobile version