आज से कटेगी रेलयात्रियों की जेब, तत्‍काल टिकट हुआ महंगा

नयी दिल्‍ली : अब रेल यात्रियों को तत्‍काल टिकट के लिए पहले के मुकाबले ज्‍यादा पैसे चुकाने होंगे. रेलवे ने 50 फीसदी टिकटों को गतिशील भाड़ा प्रणाली से जोड़ने का फैसला किया है. रेलवे के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, ‘तत्‍काल कोटे का 50 फीसदी हिस्‍से की टिकट गतिशील योजना के तहत बेचा जाएगा. इसका मतलब […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 3, 2014 7:51 AM
नयी दिल्‍ली : अब रेल यात्रियों को तत्‍काल टिकट के लिए पहले के मुकाबले ज्‍यादा पैसे चुकाने होंगे. रेलवे ने 50 फीसदी टिकटों को गतिशील भाड़ा प्रणाली से जोड़ने का फैसला किया है. रेलवे के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, ‘तत्‍काल कोटे का 50 फीसदी हिस्‍से की टिकट गतिशील योजना के तहत बेचा जाएगा.
इसका मतलब है कि 50 फीसदी टिकट बुक हो जाने के बाद 50 फीसदी टिकट गतिशील किराए के अनुसार बेचे जाएंगे, बाकि के 50 फीसदी टिकट प्रीमियम तत्‍काल कोटा के अंतर्गत आएंगे. ज्‍यादा मांग पर ज्‍यादा किराया वसूला जाएगा.
रेलवे ने इस नीति को दलालों से उबरने की नीति बतायी है. त्‍योहार के दौरान इससे रेलवे को फायदा तो होगा ही लेकिन आम जनताओं के पॉकेट पर भी असर पड़ेगा. इससे पहले 2013-14 के रेल बजट के तुरंत बाद तत्काल शुल्क में परिवर्तन किये गये थे.

Next Article

Exit mobile version