गोवा: अंतर्देशीय जलमार्ग यात्री जहाज सेवा को फिर से शुरू करने की योजना, शहर से जुड़ेंगे गांव

पणजी. गोवा सरकार शहरों को ग्रामीण इलाकों से जोड़ने वाली अंतर्देशीय जलमार्ग यात्री जहाज सेवा को फिर से शुरू करने की योजना बना रही है. गोवा में पुर्तगाली शासन के दौरान ऐसी जहाज सेवा चलती थी लेकिन 1961 में राज्य को पुर्तगालियों के चंगुल से मुक्त कराए जाने के बाद इसे बंद कर दिया गया. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 23, 2020 11:25 AM

पणजी. गोवा सरकार शहरों को ग्रामीण इलाकों से जोड़ने वाली अंतर्देशीय जलमार्ग यात्री जहाज सेवा को फिर से शुरू करने की योजना बना रही है. गोवा में पुर्तगाली शासन के दौरान ऐसी जहाज सेवा चलती थी लेकिन 1961 में राज्य को पुर्तगालियों के चंगुल से मुक्त कराए जाने के बाद इसे बंद कर दिया गया. वर्तमान में राज्य नदी नौवहन विभाग छोटे मार्गों पर लोगों को लाने-ले जाने के लिए नौका सेवाएं चलाता है.

राज्य के बंदरगाह मामलों के मंत्री माइकल लोबो ने शनिवार को बताया कि छोटे जहाजों का इस्तेमाल कर लोगों को लाने-ले जाने के लिए अंतर्देशीय जलमार्गों के इस्तेमाल के वास्ते राज्यभर में जेटी बनाई जा रही हैं. उन्होंने कहा, हमने हाल ही में पणजी में देश की पहली तैरने वाली जेटी का उद्घाटन किया. राज्य में तीन अन्य स्थानों पर ऐसी जेटियां बनाई जा रही हैं.

लोबो ने कहा, हम अंतर्देशीय जलमार्ग का अधिकतम इस्तेमाल करना चाहते हैं क्योंकि सड़कों पर बहुत भीड़ है. यहां तक कि छह लेन की सड़कें बनाने के बाद भी भीड़भाड़ कम करना मुश्किल है. मंत्री ने बताया कि इस परियोजना के तहत कुछ नदियों के तल से मिट्टी निकालने का काम जल्द ही शुरू होगा.

Next Article

Exit mobile version