Spa Centre को लेकर DCW और दिल्ली नगर निगमों में ठनी, पढ़ें पूरा मामला…

नयी दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली में स्पा सेंटरों के संचालन को लेकर इन दिनों राज्य के महिला आयोग और नगर निगमों में ठन गयी है. दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) ने शनिवार को कहा कि राजधानी में 5,000 से ज्यादा स्पा सेंटर चल रहे हैं, जबकि तीनों नगर निगम का दावा है कि केवल […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 5, 2019 6:28 PM

नयी दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली में स्पा सेंटरों के संचालन को लेकर इन दिनों राज्य के महिला आयोग और नगर निगमों में ठन गयी है. दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) ने शनिवार को कहा कि राजधानी में 5,000 से ज्यादा स्पा सेंटर चल रहे हैं, जबकि तीनों नगर निगम का दावा है कि केवल 498 स्पा हैं. महिला आयोग ने एक सर्च इंजन वेबसाइट को नोटिस जारी कर उसके पोर्टल पर स्पा सेंटरों के रजिस्ट्रेशन के संबंध में सूचना मांगी थी.

अपने जवाब में पोर्टल ने कहा है कि दिल्ली में 5,000 से ज्यादा स्पा सेंटर संचालित किये जा रहे हैं. आयोग ने कहा कि तीनों स्थानीय निकाय (पूर्वी दिल्ली नगर निगम, दक्षिणी दिल्ली नगर निगम और उत्तरी दिल्ली नगर निगम) का दावा है कि केवल 498 स्पा सेंटर हैं. दक्षिणी दिल्ली नगर निगम ने सूचित किया है कि उसके क्षेत्र में 297 स्पा सेंटर चल रहे हैं, जबकि उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने अपने क्षेत्र में 127 और पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने अपने क्षेत्र में 60 स्पा सेंटर होने की बात कही है.

आयोग ने दिल्ली में कई स्पा सेंटर का निरीक्षण किया था और इन स्थानों पर कथित देह व्यापार गिरोह का पर्दाफाश किया था. आयोग ने कहा कि उसे अवगत कराया गया था कि वेबासइट पर स्पा और मसाज सेंटर के विज्ञापन आते हैं. इसके बाद नोटिस जारी किया गया था. आयोग ने राजधानी में अवैध तरीके से चल रहे स्पा और देह-व्यापार गिरोह के मामले में जांच शुरू की थी.

आयोग ने इसके बाद पोर्टल से तमाम स्पा की सूची के विवरण मांगे थे. आयोग को एक पत्र में सर्च इंजन वेबासाइट ने बताया कि दिल्ली में 5000 से ज्यादा स्पा और मसाज सेंटर हैं. कंपनी ने राजधानी में संचालित स्पा सेंटर की अनुमानित संख्या के बारे में बताया है और उसने आंकड़ा जुटाने के लिए छह हफ्ते का समय मांगा. पोर्टल को शनिवार को नये नोटिस में आयोग ने ठोस आंकड़ा जुटाने और इसे आयोग को मुहैया कराने के लिए दो हफ्ते का समय दिया है.

Next Article

Exit mobile version