गोवा में 20 को GST काउंसिल की अहम बैठक, सस्ती हो सकती हैं रोजमर्रा की कई चीजें

नयी दिल्लीः 20 सितंबर को गोवा में जीएसटी काउंसिल की 37वीं बैठक में कई बड़े फैसले हो सकते हैं. वर्तमान के माहौल को देख कर माना जा रहा है कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में इस बैठक में कई बड़े फैसले लिए जा सकते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, कार-बाइक और बिस्कुट समेत […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 18, 2019 8:53 AM
नयी दिल्लीः 20 सितंबर को गोवा में जीएसटी काउंसिल की 37वीं बैठक में कई बड़े फैसले हो सकते हैं. वर्तमान के माहौल को देख कर माना जा रहा है कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में इस बैठक में कई बड़े फैसले लिए जा सकते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, कार-बाइक और बिस्कुट समेत कई चीजों पर टैक्स घटने की उम्मीद है. अगर ऐसा होता है कि इन सभी सामानों की कीमतें कम हो जाएंगी.
कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोदी सरकार देश की आर्थिक ग्रोथ को फिर से पटरी पर लाने के लिए कई चीजों से जीएसटी कम करना चाहती है. सूत्रों के मुताबिक जीएसटी काउंसिल की बैठक के लिए जीएसटी रेट से संबंधित जो एजेंडा तैयार किया गया है उसमें वैसे 400 से 500 वस्तुओं और सेवाओं का जिक्र है लेकिन इनमें से कुछ ही वस्तुओं और सेवाओं पर जीएसटी की दर घटाने की सिफारिश फिटमेंट कमिटी ने की है.
फिटमेंट कमिटी में केंद्र और राज्य दोनों के अधिकारी शामिल होते हैं और किसी भी वस्तु या सेवा पर जीएसटी की दरें यही निर्धारित करती है. सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में पर्यटकों को जरूरत राहत मिलेगी.
हालांकि सरकार से प्रोत्साहन पैकेज की मांग कर रहे ऑटो सेक्टर को काउंसिल से निराशा हाथ लग सकती है. सूत्रों ने कहा कि काउंसिल ऑटो सेक्टर के लिए जीएसटी की दरें कम करने से परहेज कर सकती है। ऑटो सेक्टर कारों की बिक्री में गिरावट का हवाला देते हुए जीएसटी दर घटाने की मांग कर रहा है.

Next Article

Exit mobile version