#YogaDay2019 : पीएम मोदी ने बताया कैसे करें वक्रासन, क्या हैं लाभ…

नयी दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ट्‌विटर हैंडिल से प्रतिदिन एक योगासन के बारे में जानकारी दी जा रही है. पीएम मोदी के ट्‌विटर हैंडिल से उनका एक एनिमेटेड वीडियो ट्‌वीट किया जा रहा है, जिसमें वे एक योगासन को करते हुए दिखायी देते हैं. विशेष बात यह है […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 12, 2019 4:26 PM

नयी दिल्ली : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ट्‌विटर हैंडिल से प्रतिदिन एक योगासन के बारे में जानकारी दी जा रही है. पीएम मोदी के ट्‌विटर हैंडिल से उनका एक एनिमेटेड वीडियो ट्‌वीट किया जा रहा है, जिसमें वे एक योगासन को करते हुए दिखायी देते हैं.

विशेष बात यह है कि इस एनिमेटेड वीडियो में पीएम मोदी को वह आसन करते हुए स्टेप बाई स्टेप दिखाया जा रहा है. साथ ही वीडियो में उस योगासन के लाभ की जानकारी भी दी जा रही है. मसलन की उक्त योगासन क्यों और कैसे करें. इसके लाभ क्या हैं, इत्यादि. आज के वीडियो में वक्रासन के बारे में बताया गया है. इस आसन को करने से रीढ़ की हड्डी में लचीलापन आता है. साथ ही यह आसन यकृत की बामारियों में भी लाभ पहुंचाता है. मधुमेह और कब्ज जैसी बीमारी में भी यह आसन लाभदायक है.

वीडियो में यह भी बताया गया है कि कब इस आसन को नहीं करना है, मसलन मासिक धर्म के दौरान यह आसान ना करें, पेट का अगर कोई आपरेशन हुआ है, तब भी इस आसन को करने की मनाही होती है. आज इस एनिमेटेड वीडियो को ट्‌वीट करते हुए पीएम मोदी ने लिखा है, क्या आपने वक्रासन किया है? इस आसन के कई लाभ हैं, जो दीर्घकालिक हैं.

Next Article

Exit mobile version