तीन महीने के लिए बढ़ाया गया कैबिनेट सचिव प्रदीप कुमार सिन्हा का कार्यकाल

नयी दिल्ली : कैबिनेट सचिव प्रदीप कुमार सिन्हा का कार्यकाल तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया है. शीर्ष पद संभालने के बाद तीसरी बार उनका कार्यकाल बढ़ाया गया है. इसके साथ ही, वह पिछले सात दशक में सबसे ज्यादा समय तक इस पद पर रहनेवाले नौकरशाह बन गये हैं. एक आधिकारिक आदेश से उनका […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 7, 2019 9:12 PM

नयी दिल्ली : कैबिनेट सचिव प्रदीप कुमार सिन्हा का कार्यकाल तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया है. शीर्ष पद संभालने के बाद तीसरी बार उनका कार्यकाल बढ़ाया गया है. इसके साथ ही, वह पिछले सात दशक में सबसे ज्यादा समय तक इस पद पर रहनेवाले नौकरशाह बन गये हैं. एक आधिकारिक आदेश से उनका कार्यकाल बढ़ने की जानकारी मिली है.

इसे भी देखें : कैबिनेट सचिव प्रदीप कुमार सिन्‍हा ने पदभार संभाला

कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में बताया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने सिन्हा के कार्यकाल को 12 जून, 2019 से तीन महीने तक बढ़ाने को मंजूरी दी. सिन्हा को मई, 2015 में दो साल के लिए कैबिनेट सचिव बनाया गया था. यह नौकरशाही में देश का सर्वोच्च पद है. इससे पहले सिन्हा का कार्यकाल 2017 और 2018 में एक-एक साल के लिए बढ़ाया गया था.

यह तीसरी बार है, जब सिन्हा का कार्यकाल बढ़ाया गया है. इस कार्यकाल के बढ़ने के साथ ही वह इस पद पर सबसे लंबे समय तक रहनेवाले मंत्रिमंडल सचिव हो गये हैं. सिन्हा से पहले वाई एन सुकथांकर ने भी लंबी सेवा दी थी. वह 14 मई, 1953 को मंत्रिमंडल सचिव बने थे और 31 जुलाई 1957 तक इस पद पर रहे थे.

Next Article

Exit mobile version