आज की तारीख का इतिहास से खास रिश्ता, भारत – बांग्लादेश मैत्री संधि सहित कई अहम घटनाएं

नयी दिल्ली : भारत बांग्लादेश शिखर वार्ता के अंत में 19 मार्च, 1972 को भारत-बांग्ला मैत्री एवं शांति संधि पर हस्ताक्षर हुये और संसार के सबसे पुराने देशों में शुमार भारत का सबसे नए देश बांग्लादेश के साथ आपसी सहयोग का एक नया युग प्रारंभ हुआ . शांति और सहयोग की आधारशिला पर हुई मैत्री […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 19, 2019 4:08 PM

नयी दिल्ली : भारत बांग्लादेश शिखर वार्ता के अंत में 19 मार्च, 1972 को भारत-बांग्ला मैत्री एवं शांति संधि पर हस्ताक्षर हुये और संसार के सबसे पुराने देशों में शुमार भारत का सबसे नए देश बांग्लादेश के साथ आपसी सहयोग का एक नया युग प्रारंभ हुआ . शांति और सहयोग की आधारशिला पर हुई मैत्री संधि में जिन साझे मूल्यों का उल्लेख किया गया, उनमें उपनिवेशवाद की आलोचना और गुटनिरपेक्षता जैसी बातें शामिल थीं.

दोनों देशों ने एक दूसरे को यह वादा भी किया कि वे कला, साहित्य और सांस्कृतिक क्षेत्रों में आपसी सहयोग को बढ़ावा देंगे. इसके अलावा 19 मार्च को हुई अन्य कुछ प्रमुख घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है. 1279: मंगोलों ने चीन के सांग वंश का अंत किया. 1571: स्पेनी सैन्य टुकड़ियों ने मनीला पर कब्जा किया.
1920: अमेरिकी सीनेट ने वर्साय की संधि को खारिज किया. 1965: इंडोनेशिया ने सभी विदेशी तेल कंपनियों का राष्ट्रीयकरण किया. 1982 : प्रसिद्ध भारतीय स्वाधीनता सेनानी जे. बी. कृपलानी का निधन. 1998: प्रसिद्ध कम्युनिस्ट नेता एवं केरल के प्रथम मुख्यमंत्री ईएमएस नम्बूदरीपाद का निधन . 1998 : अटल बिहारी वाजपेयी दूसरी बार प्रधानमंत्री बने. 1990: विश्व की आईआईएचएफ अनुमोदित पहली महिला आइस हॉकी का आयोजन.

Next Article

Exit mobile version