तनावपूर्ण माहौल के बीच करतारपुर कॉरिडोर को लेकर भारत-पाक के बीच बातचीत शुरू

इस्लामाबाद : भारत और पाक के बीच तनाव जारी है, लेकिन इस माहौल में भी करतारपुर कॉरिडोर को लेकर भारत-पााकिस्तान के बीच बातचीत हो रही है. इसी के मद्देनजर एक पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल प्रस्तावित करतारपुर गलियारे संबंधी मसौदा समझौते पर चर्चा के लिए बृहस्पतिवार को भारत पहुंचा .यह गलियारा पाकिस्तान में गुरुद्वारा दरबार साहिब में भारतीय […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 14, 2019 1:31 PM

इस्लामाबाद : भारत और पाक के बीच तनाव जारी है, लेकिन इस माहौल में भी करतारपुर कॉरिडोर को लेकर भारत-पााकिस्तान के बीच बातचीत हो रही है. इसी के मद्देनजर एक पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल प्रस्तावित करतारपुर गलियारे संबंधी मसौदा समझौते पर चर्चा के लिए बृहस्पतिवार को भारत पहुंचा .यह गलियारा पाकिस्तान में गुरुद्वारा दरबार साहिब में भारतीय सिख श्रद्धालुओं की वीजा मुक्त यात्रा को संभव बनाएगा.

भारत और पाकिस्तान पिछले साल करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब को भारत के गुरदासपुर जिले में स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से जोड़ने के लिए गलियारा बनाने को सहमत हुए थे. सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानक देवजी ने करतारपुर में अंतिम समय बिताया था. यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब 14 फरवरी को पुलवामा में जैश-ए-मोहम्मद के आत्मघाती हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ा हुआ है.बैठक अटारी-बाघा सीमा पर भारतीय क्षेत्र में होगी. भारतीय प्रतिनिधिमंडल इसके बाद 28 मार्च को इस्लामाबाद जाएगा.

दक्षिण एशिया एवं दक्षेस महानिदेशक मोहम्मद फैसल पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं.वह विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता भी है. फैसल ने मीडिया से कहा कि पाकिस्तान अल्पसंख्यकों को बहुत महत्व देता है.क्षेत्रीय शांति के लिए पाकिस्तान और भारत के बीच तनाव कम होना आवश्यक है.

Next Article

Exit mobile version