राष्ट्रीय युद्ध स्मारक को आज राष्ट्र को समर्पित करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

नयी दिल्ली : ‘चक्रव्यूह’ की संरचना से प्रेरणा लेते हुए बनाये गये राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. इसमें चार वृत्ताकार परिसर होंगे. एक ऊंचा स्मृति स्तंभ भी होगा, जिसके तले में अखंड ज्योति दीप्तमान रहेगी. पीएम मोदी यहां इंडिया गेट परिसर में पत्थर से बने स्तंभ के नीचे ज्योति […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 25, 2019 7:34 AM
नयी दिल्ली : ‘चक्रव्यूह’ की संरचना से प्रेरणा लेते हुए बनाये गये राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. इसमें चार वृत्ताकार परिसर होंगे. एक ऊंचा स्मृति स्तंभ भी होगा, जिसके तले में अखंड ज्योति दीप्तमान रहेगी.
पीएम मोदी यहां इंडिया गेट परिसर में पत्थर से बने स्तंभ के नीचे ज्योति को प्रज्ज्वलित कर 40 एकड़ में फैले युद्ध स्मारक को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. एकीकृत रक्षा स्टाफ के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल पीएस राजेश्वर ने बताया कि 1971 के भारत-पाक युद्ध में शहीद हुए जवानों की याद में इंडिया गेट के नीचे 1972 में प्रज्ज्वलित की गयी अमर जवान ज्योति भी इसी तरह दीप्तमान रहेगी. कुल 176 करोड़ की लागत से परियोजना बनायी गयी है. मौके पर रक्षा मंत्री, सेना, नौसेना व वायु सेना के प्रमुख तथा अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहेंगे.

Next Article

Exit mobile version