केंद्र का कड़ा रुख : वायु प्रदूषण फैलाने पर होगी आपराधिक कार्रवाई

नयी दिल्ली: दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में हवा की लगातार खराब होती गुणवत्ता को ठीक करने के लिए सरकार अब सख्त रुख अपनाते हुए वायु प्रदूषण मानकों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज कर कार्रवाई करेगी. पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री हर्षवर्धन ने शनिवार को एनसीआर क्षेत्र में वायु प्रदूषण की स्थिति […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 27, 2018 2:40 PM

नयी दिल्ली: दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में हवा की लगातार खराब होती गुणवत्ता को ठीक करने के लिए सरकार अब सख्त रुख अपनाते हुए वायु प्रदूषण मानकों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज कर कार्रवाई करेगी.

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री हर्षवर्धन ने शनिवार को एनसीआर क्षेत्र में वायु प्रदूषण की स्थिति की समीक्षा बैठक के बाद यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि हवा की गुणवत्ता में अपेक्षित सुधार नहीं होने पर केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के सुझाव पर यह फैसला किया गया है.

बैठक में सीपीसीबी के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली के अलावा एनसीआर के चार शहरों नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम में पिछले एक महीने में स्थिति को सुधारने के लिएकियेगये उपाय नाकाफी साबित हो रहे हैं.

उन्होंने कहा कि अब सीपीसीबी के 41 की बजाय 50 निगरानी दल सप्ताह में दो दिनकी बजाय कम से कम पांच दिन इन शहरों में औचक निरीक्षण निरीक्षण करेंगे.

नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करने की कार्रवाई की जायेगी.

Next Article

Exit mobile version