CBSE Result 2018: परीक्षा परिणाम से परेशान स्टूडेंट्स के लिए सीबीएसई ने शुरू की Helpline

नयी दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा के बाद नतीजे से परेशान छात्रों के लिए हेल्पलाइन की शुरुआत की है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शनिवार को कक्षा बारहवीं के परिणाम की घोषणा की. पिछले साल जहां 82.02 प्रतिशत छात्र-छात्राएं सफल हुए थे, वहीं इस साल सफलता का प्रतिशत 83.01 रहा. सीबीएसई […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 26, 2018 10:16 PM

नयी दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा के बाद नतीजे से परेशान छात्रों के लिए हेल्पलाइन की शुरुआत की है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने शनिवार को कक्षा बारहवीं के परिणाम की घोषणा की.

पिछले साल जहां 82.02 प्रतिशत छात्र-छात्राएं सफल हुए थे, वहीं इस साल सफलता का प्रतिशत 83.01 रहा. सीबीएसई के वरिष्ठ जन संपर्क अधिकारी रामा शर्मा ने कहा, रिजल्ट के बाद के तनाव से निपटने में मदद के लिए सीबीएसई ने विशेष परामर्श सुविधा की शुरुआत की है.

परीक्षा के बाद किसी भी तरह की निराशा आदि संबंधी मुद्दे पर 69 परामर्शदाता, प्रधानाचार्य और विशेष शिक्षक कॉल का जवाब देंगे. कुल 69 परामर्शदाता में दो विशेष शिक्षक सहित 49 भारत में हैं.

इसके साथ ही 20 विशेषज्ञ नेपाल, सऊदी अरब (अल खोबर, जेद्दा), ओमान, संयुक्त अरब अमीरात (दुबई, शारजाह, रास अल खैमा) में हैं. यह हेल्पलाइन नौ जून तक सुबह आठ बजे से रात 10 बजे तक हर दिन काम करेगी.

बोर्ड ने कहा कि कक्षा दसवीं और 12वीं के नतीजे से संबंधित सामान्य प्रश्न और निराशा आदि से संबंधित समस्याओं से निपटने के लिए सीबीएसई छात्रों और अभिभावकों को परामर्श सेवा मुहैया कराएगी.

Next Article

Exit mobile version