कांग्रेस की दो टूक, भारत के आदर्श नहीं हो सकते पाकिस्तान के संस्थापक जिन्ना

नयी दिल्ली : कांग्रेस ने सपा के एक सांसद द्वारा आजादी की लडाई में नेहरू-गांधी के योगदान की तुलना मोहम्मद अली जिन्ना से करने की निंदा करते हुए शुक्रवार को कहा कि पाकिस्तान के संस्थापक भारत के कभी आदर्श नहीं हो सकते. पार्टी ने यह भी आरोप लगाया कि सांप्रदायिक ध्रुवीकरण के लिए जिन्ना के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 4, 2018 8:39 PM

नयी दिल्ली : कांग्रेस ने सपा के एक सांसद द्वारा आजादी की लडाई में नेहरू-गांधी के योगदान की तुलना मोहम्मद अली जिन्ना से करने की निंदा करते हुए शुक्रवार को कहा कि पाकिस्तान के संस्थापक भारत के कभी आदर्श नहीं हो सकते. पार्टी ने यह भी आरोप लगाया कि सांप्रदायिक ध्रुवीकरण के लिए जिन्ना के नाम पर ‘बनावटी मुद्दा’ तैयार किया गया है.

इसे भी पढ़ें : जिन्ना देश का दुश्मन, देश के लोगों में ना कोई स्थान था और ना रहेगा : केशव मौर्य

कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक सिंघवी ने कहा कि चाहे किसी पार्टी का व्यक्ति हो या अराजनीतिक व्यक्ति हो, हम उसकी निंदा करते हैं, जो जिन्ना की तारीफ करता है. जिन्ना किसी भी हालत में इस देश के आदर्श नहीं हो सकते. इस देश में जिन्ना की जय-जयकार कभी नहीं हुई और न ही होनी चाहिए, लेकिन अलीगढ़ में जिन्ना के बहाने एक बनावटी मुद्दा बनाया जा रहा है. इसका मकसद यह है कि प्रतिक्रिया हो और ध्रवीकरण हो सके. उन्होंने कहा कि जिन्ना के बहाने ध्रुवीकरण और सांप्रदायिकता की राजनीतिक की जा रही है.

दरअसल, एएमयू में जिन्ना की तस्वीर को लेकर चल रहे विवाद के बीच सपा सांसद प्रवीन निषाद ने आजादी की लड़ाई में नेहरू और गांधी के योगदान की तुलना पाकिस्तान के जनक मोहम्मद अली जिन्ना के योगदान से करके शुक्रवार को विवाद खड़ा कर दिया. निषाद ने गोरखपुर में संवाददाताओं से कहा कि भाजपा जिन्ना के नाम पर गंदी राजनीति कर रही है, जो अत्यंत निन्दनीय है.

उन्होंने कहा कि नेहरू और गांधी ने देश की आजादी में योगदान किया, लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि जिन्ना ने भी देश की आजादी के लिए समान रूप से योगदान किया है. कुछ धर्म और जाति के लोग तथाकथित राष्ट्रवादी बन गये हैं.

Next Article

Exit mobile version