मोदी सरकार के आने के बाद जम्मू-कश्मीर में अब तक 1149 आतंकवादी ढेर, इस साल 101

जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो दिनों में कुल 9 आतंवादी मारे गये हैं. रविवार को सुरक्षाबलों ने पांच और सोमवार को चार आतंकवादियों को मार गिराया.

By Prabhat Khabar Print Desk | June 8, 2020 2:59 PM

नयी दिल्‍ली : जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो दिनों में कुल 9 आतंवादी मारे गये हैं. रविवार को सुरक्षाबलों ने पांच और सोमवार को चार आतंकवादियों को मार गिराया. पुलिस अधिकारी के अनुसार दक्षिण कश्मीर स्थित शोपियां के पिंजोरा इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने इलाके में घेराबंदी एवं तलाश अभियान चलाया. जिसमें आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ शुरू हुई. रविवार को जिले के रेबन इलाके में सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में हिज्बुल मुजाहिदीन के स्वघोषित कमांडर समेत पांच आतंकवादी मारे गए थे.

इस साल जम्‍मू-कश्‍मीर में अब तक 101 आतंकवादी मारे गये

जम्‍मू-कश्‍मीर में सुरक्षा बलों को इस साल बड़ी सफलता हाथ लगी है. SATP (south asia rerrorism portal) के अनुसार इस साल अब तक सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 101 आतंकवादी मारे गये.

Also Read: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत के साथ हाई लेवल मीटिंग, चीन विवाद पर हुई चर्चा
मोदी सरकार के आने के बाद अब तक 1149 आतंकवादी मारे गये

SATP के आंकड़ों के अनुसार जम्‍मू-कश्‍मीर में नरेंद्र मोदी सरकार के आने के बाद अब तक कुल 1149 आतंकवादी मारे गये हैं. आंकड़ों के अनुसार 2014 में 114 आतंकवादी मारे गये थे. वहीं, 2015 में 115, 2016 में 165, 2017 में 220, 2018 में 271, 2019 में 163 और इस साल अब तक सुरक्षा बलों ने 101 आतंकवादियों को मार गिराया है.

Also Read: J&K: शोपियां मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने चार आतंकियों को किया ढेर, कल भी मार गिराए थे 5 आतंकी
2001 में सबसे अधिक 2345 आतंकवादी मारे गये

आंकड़ों के अनुसार 2001 में जम्‍मू-कश्‍मीर में सबसे अधिक आतंकवादी मारे गये थे. SATP के आंकड़ों के अनुसार 2001 में सुरक्षा बलों ने 2345 मुठभेड़ में 2345 आतंवादियों को मार गिराया था.

सेना ने उत्तरी कश्मीर में घुसपैठ की कोशिश नाकाम की

सेना ने जम्मू-कश्मीर के नौगाम सेक्टर से लगती नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की कोशिश नाकाम कर दी. सेना के प्रवक्ता ने बताया कि तीन जून को भारतीय सेना के गश्ती दल ने नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी आतंकवादियों के एक समूह को देखा जो भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की कोशिश कर रहा था. उन्होंने बताया कि गश्ती दल ने घुसपैठियों को चुनौती दी जिसके बाद वे अंधेरे और खराब मौसम का फायदा उठा कर लौट गए.

प्रवक्ता ने बताया, जल्दबाजी में घुसपैठिये अपना थैला यहीं छोड़कर भाग गए जिसमें गर्म कपड़े, बैटरी और सीमा पर लगी बाड़ को पार करने के लिए जरूरी उपकरण थे. उन्होंने बताया कि उत्तरी कश्मीर में घुसपैठ की कोशिश लगातार जारी है जिन्हें वहां तैनात सेना की सतर्क इकाइयां खुफिया सूचना के आधार पर नाकाम कर रही हैं. इस प्रकार सेना घाटी में समस्या खड़ी करने के पाकिस्तान के नापाक मंसूबों को नाकाम कर रही है.

Next Article

Exit mobile version