मशहूर कथक नृत्‍यागंना सितारा देवी ICU में भर्ती

जानीमानी कथक नृत्‍यागंना सितारा देवी को आईसीयू में भर्ती कराया गया है. वे पिछले दो हफ्ते से हॉस्‍पिटल में भर्ती थी. सितारा देवी के दामाद राजेश मिश्रा ने आईएनएस को बताया कि,’ रविवार को ऑपरेशन के बाद वो बिल्‍कुल ठीक थी. लेकिन उनकी तबीयत अचानक बिगड गई और उन्‍हें आईसीयू में भर्ती कराया गया है.’ […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 5, 2014 10:28 AM

जानीमानी कथक नृत्‍यागंना सितारा देवी को आईसीयू में भर्ती कराया गया है. वे पिछले दो हफ्ते से हॉस्‍पिटल में भर्ती थी. सितारा देवी के दामाद राजेश मिश्रा ने आईएनएस को बताया कि,’ रविवार को ऑपरेशन के बाद वो बिल्‍कुल ठीक थी. लेकिन उनकी तबीयत अचानक बिगड गई और उन्‍हें आईसीयू में भर्ती कराया गया है.’

94 वर्षीय सितारा देवी मशहूर नृत्‍यागंना है. उनका जन्‍म वर्ष 1920 में ब्राह्मण कथक नर्तक सुखदेव महाराज के यहां कोलकाता में धनलक्ष्‍मी के रूप में जन्‍म लिया था. उन्‍होंने तीन घंटे के एकल गायन से नोबेल पुरस्‍कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर को प्रभावित किया था.उनकी बड़ी-बड़ी आंखें जज़्बातों को बयां करती हैं. उनके पैर जब थिरकते है तो देखने वालों की सांसे थम जाती है और वे रम जाते है उनके नृत्‍य में.

बॉलीवुड में इस विधा को लाने का श्रेय इन्‍हीं को जाता है. पिछले 60 दशकों से भी ज्‍यादा समय से वे एक विख्‍यात कथक नृत्‍यागंना है. अभी तक उन्‍होंने संगीत नाटक अकादमी, कालिदास सममन और पद्मश्री जैसे प्रतिष्ठित सम्‍मान प्राप्‍त किया है. उन्‍हें अपनी अधिक उम्र के कारण कुछ परेशानियां थी. जिसके लिए उन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था.

डॉक्‍टरों ने उनकी तबीयत को लेकर ऑपरेशन के बारे में कहा था. वहीं कम्बाला हिल हॉस्पिटल एंड हार्ट इंस्टीट्यूट के डॉक्टर उनके इस उम्र में ऑपरेशन को लेकर भी कुछ समझ नहीं पा रहें थे. लेकिन उनका सफल ऑपरेशन हो गया. ऑपरेशन के बाद वे बिल्‍कुल स्‍वस्‍थ थी लेकिन फिर उनकी तबीयत अचानक खराब हो गई.

Next Article

Exit mobile version