मई से शुरू हो सकेगा ईपीएफ से ऑनलाइन पेंशन और पैसे की निकासी

नयी दिल्ली : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की ईपीएफ निकासी और पेंशन जैसे सभी दावों के ऑनलाइन निपटान की व्यवस्था मई तक हकीकत रूप ले लेगी. इसके साथ ही, ईपीएफओ के अंशधारकों के लिए जटिल कागजी कार्य समाप्त हो जायेगा. फिलहाल, ईपीएफओ को ईपीएफ निकासी दावे, पेंशन निर्धारण के निपटान या मृतक के परिजनों […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 20, 2017 10:10 AM

नयी दिल्ली : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) की ईपीएफ निकासी और पेंशन जैसे सभी दावों के ऑनलाइन निपटान की व्यवस्था मई तक हकीकत रूप ले लेगी. इसके साथ ही, ईपीएफओ के अंशधारकों के लिए जटिल कागजी कार्य समाप्त हो जायेगा. फिलहाल, ईपीएफओ को ईपीएफ निकासी दावे, पेंशन निर्धारण के निपटान या मृतक के परिजनों को सामूहिक बीमा लाभ उपलब्ध कराने के लिए लगभग एक करोड आवेदन प्राप्त होते हैं.

ईपीएफओ के केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त वीपी जॉय ने कहा कि सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को केंद्रीय सर्वर से जोड़ने की प्रक्रिया जारी है. हम ईपीएफ निकासी और पेंशन निपटान जैसे सभी प्रकार के आवेदन ऑनलाइन जमा करने की सुविधा इस साल मई में पेश कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि एक-दो महीनों में ईपीएफओ के सभी कार्यालयों को केंद्रीय सर्वर से जोड़ा जायेगा. इसके बाद सभी आवेदन ऑनलाइन जमा करने की सुविधा शुरू की जा सकती है.

बता दें कि ईपीएफओ की यह महत्वाकांक्षी योजना है कि आवेदन भरने के कुछ ही घंटों बाद दावों का निपटान हो जायेगा. उदाहरण के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा करने के तीन घंटे के भीतर ईपीएफ निकासी के निपटान की योजना है. योजना के तहत ईपीएफओ को पेंशन या ईपीएफ निकासी के निपटान के लिए आवेदन जमा होने की तिथि से 20 दिन के भीतर सभी दावों के निपटान की आवश्यकता है. पायलट परियोजना के तहत ईपीएफओ पहले ही करीब 50 क्षेत्रीय कार्यालयों को केंद्रीय सर्वर से जोड़ चुका है.

Next Article

Exit mobile version