अमेरिका से कृषि उत्‍पाद के आयात मुद्दे पर भारत ने WTO से बात की

जिनीवा : भारत ने विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के विवाद निपटान बोर्ड (डीएसबी) से कृषि आयात पर अमेरिका के साथ अपने मुद्दों को सुलझाने की अपील की है. कल विश्व व्यापार संगठन ने कहा ‘डब्ल्यूटीओ के सचिवालय को आज भारत की ओर से एक नोटिस मिला जिसमें उसने कुछ कृषि उत्पादों के आयात से जुड़ी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 27, 2015 1:25 PM
जिनीवा : भारत ने विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के विवाद निपटान बोर्ड (डीएसबी) से कृषि आयात पर अमेरिका के साथ अपने मुद्दों को सुलझाने की अपील की है. कल विश्व व्यापार संगठन ने कहा ‘डब्ल्यूटीओ के सचिवालय को आज भारत की ओर से एक नोटिस मिला जिसमें उसने कुछ कृषि उत्पादों के आयात से जुड़ी पहलों के संबंध में अपने फैसलों की जानकारी दी.’
भारत ने 2012 में एवियन इन्फ्लूएंजा से जुड़ी चिंता के संबंध में अमेरिका से विभिन्न कृषि उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध लगाया था. यह आयात प्रतिबंध बरकरार हैं.
अमेरिका की दलील है कि भारत की एवियन इन्फ्लूएंजा संबंधी पहलें आयात प्रतिबंध के बराबर हैं और यह अंतरराष्ट्रीय मानक या वैज्ञानिक जोखिम आकलन पर आधारित नहीं है.
विवाद निपटान समिति ने कहा था कि भारत की एवियन इन्फ्लूएंजा संबंधी पहलें सैनिटरी और फाइटोसैनिटरी (पशु एवं वनस्पति की रोगमुक्तता) समझौते के अनुरूप नहीं है, क्योंकि वे संबद्ध अंतरराष्ट्रीय मानकों पर आधारित नहीं है.

Next Article

Exit mobile version