रिजर्व बैंक ने जनक राज को मौद्रिक नीति समिति का सदस्य किया नियुक्त

मुंबई : भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने कार्यकारी निदेशक जनक राज को मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) का सदस्य नियुक्त किया है. एमपीसी नीतिगत दर तय करती हैं. राज ने एमडी पात्रा का स्थान लिया है. पात्रा को हाल में पदोन्नत कर रिजर्व बैंक का डिप्टी गवर्नर बनाया गया है. रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 29, 2020 10:21 PM

मुंबई : भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने कार्यकारी निदेशक जनक राज को मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) का सदस्य नियुक्त किया है. एमपीसी नीतिगत दर तय करती हैं. राज ने एमडी पात्रा का स्थान लिया है. पात्रा को हाल में पदोन्नत कर रिजर्व बैंक का डिप्टी गवर्नर बनाया गया है.

रिजर्व बैंक के केंद्रीय बोर्ड की बुधवार को यहां हुई 581वीं बैठक में जनक राज को एमपीसी में नियुक्त करने का फैसला किया गया. रिजर्व बैंक ने बयान में यह जानकारी दी. सरकार ने 2016 में मुख्य ब्याज दर तय करने के लिए एमपीसी का गठन किया था.

रिजर्व बैंक के गवर्नर एमपीसी की अध्यक्षता करते हैं. एमपीसी के छह सदस्यों में तीन सरकार द्वारा मनोनीत किये जाते हैं और शेष तीन गवर्नर सहित रिजर्व बैंक से होते हैं. एमपीसी में प्रत्येक सदस्य को मत देने का अधिकार होता है. एमपीसी बहुमत के आधार पर फैसला लेती है.

Next Article

Exit mobile version