”भारत-ब्राजील बिजनेस लीडर्स फोरम को फिर से सक्रिय करने की दरकार”

नयी दिल्ली : वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को ब्राजील से भारत-ब्राजील व्यवसाय मंच को पुनर्गठित करने और इसे फिर से सक्रिय किये जाने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि इससे दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को बढ़ावा दिया जा सके. गोयल ने कहा कि वह इस सुझाव पर ब्राजील का […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 27, 2020 9:22 PM

नयी दिल्ली : वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को ब्राजील से भारत-ब्राजील व्यवसाय मंच को पुनर्गठित करने और इसे फिर से सक्रिय किये जाने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि इससे दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को बढ़ावा दिया जा सके. गोयल ने कहा कि वह इस सुझाव पर ब्राजील का भी पक्ष सुनना चाहेंगे.

उन्होंने कहा कि मेरे पास ब्राजील के राष्ट्रपति माननीय जैर बोलसोनारो और दोनों देश के कारोबारियों के लिए एक सुझाव है. कुछ साल पहले हमने भारत-ब्राजील बिजनेस लीडर्स फोरम शुरू किया था, लेकिन विभिन्न कारणों से यह आगे नहीं बढ़ पाया. गोयल यहां बोलसोनारो की मौजूदगी में दोनों देशों के कारोबारी प्रतिनिधियों के बीच एक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे.

गोयल ने कहा कि दोनों देशों को इस अवसर का लाभ उठाना चाहिए. ऐसा मंच बनाना चाहिए, जहां दोनों देशों के उद्योगपति जमा हो सकें. हमें इस मंच को आगे बढ़ाना चाहिए और इसे वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुये प्रासंगिक बनाने के लिए इसका पुनर्गठन करना चाहिए. उन्होंने भारतीय उद्योगपतियों से इस मंच के सदस्य के तौर नये नाम सुझाने को कहा.

गोयल ने दोनों देशों के बीच रेलवे, अवसंरचना, पर्यटन, कृषि, ऊर्जा और स्टार्टअप क्षेत्र में वृद्धि की व्यापक संभावनाओं के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने 2022 तक द्विपक्षीय व्यापार 15 अरब डॉलर करने का लक्ष्य रखा है, जो वर्तमान में 8.3 अरब डॉलर है. रेल मंत्रालय का भी प्रभार देख रहे गोयल ने कहा कि भारतीय रेलवे के लिए 2030 तक शून्य कार्बन उत्सर्जन और 2024 तक पूर्ण विद्युतीकरण करने का लक्ष्य तय किया है. इस मौके पर बोलसोनारो ने कहा कि ब्राजील में भारतीय उद्योगपतियों के लिए व्यापक संभावनाएं हैं.

Next Article

Exit mobile version