पाकिस्तान को मूडीज ने दिया झटका, आम चुनाव से एक महीने पहले घटायी रेटिंग

कराची : दुनिया भर की रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर इंटरनेशनल ने पाकिस्तान की साख को घटाकर स्थिर से नकारात्मक कर दिया है. रेटिंग एजेंसी ने विदेशों के साथ कारोबार की दृष्टि से देश की कमजोरी और आरक्षित विदेशी मुद्रा भंडार पर दबाव को देखते हुए उसकी रेटिंग कम की है. मूडीज ने बुधवार को जारी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 21, 2018 4:51 PM

कराची : दुनिया भर की रेटिंग एजेंसी मूडीज इन्वेस्टर इंटरनेशनल ने पाकिस्तान की साख को घटाकर स्थिर से नकारात्मक कर दिया है. रेटिंग एजेंसी ने विदेशों के साथ कारोबार की दृष्टि से देश की कमजोरी और आरक्षित विदेशी मुद्रा भंडार पर दबाव को देखते हुए उसकी रेटिंग कम की है. मूडीज ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि पाकिस्तान में विदेशों से धन की आवक कम हो गयी है और विदेशी मुद्रा भंडार नीचे आ गया है और अगले एक से डेढ़ साल में इसे भर पाना संभव नहीं है.

इसे भी पढ़ें : चीन ने दिया पाकिस्तान को झटका: रोकी फंडिंग, CPEC से जुड़े काम ठप

पाकिस्तान का साख परिदृश्य ऐसे समय घटाया गया है, जब यहां 25 जुलाई को आम चुनाव होने वाले हैं. मूडीज ने कहा कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की रेटिंग में बदलाव का फैसला बाहरी जोखिम बढ़ने की वजह से लिया गया है. मौजूदा भुगतान संतुलन दबाव की वजह से विदेशी मुद्रा के सुरक्षित भंडार के लिए भी जोखिम है.

बयान में कहा गया है कि देश का विदेशी मु्द्रा भंडार कम होने से उसके लिए विदेशी देनदारियां पूरी करने के लिए सस्ती दर पर कर्ज जुटाना मुश्किल हो गया है. इससे सरकार की नकदी की स्थिति पर जोखिम है. पिछले सप्ताह से पाकिस्तानी रुपये पर भी दबाव है और यह 124 रुपये प्रति डॉलर तक टूट चुका है. करेंसी एक्सचेंज डीलरों का कहना है कि डॉलर की कमी हो गयी है. पिछले सप्ताह तक पाकिस्तानी रुपया 115.5 रुपये प्रति डॉलर पर था.

Next Article

Exit mobile version