हर साइबर हमले से उपभोक्ताओं को 32,400 रुपये का नुकसान : अध्ययन

नयी दिल्ली : सुरक्षा साफ्टवेयर फर्म केसपरस्की लैब के एक अध्ययन के अनुसार साइबर हमलों में इंटरनेट उपयोक्ताओं को औसतन 476 डालर या 32,400 रुपये का नुकसान होता है. रपट के अनुसार साइबर हमलों की चपेट में आने वाले आधे से अधिक (52 प्रतिशत) उपयोक्ताओं को अपने चोरी गया धन या तो बिलकुल ही वापस […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 27, 2017 6:08 PM

नयी दिल्ली : सुरक्षा साफ्टवेयर फर्म केसपरस्की लैब के एक अध्ययन के अनुसार साइबर हमलों में इंटरनेट उपयोक्ताओं को औसतन 476 डालर या 32,400 रुपये का नुकसान होता है. रपट के अनुसार साइबर हमलों की चपेट में आने वाले आधे से अधिक (52 प्रतिशत) उपयोक्ताओं को अपने चोरी गया धन या तो बिलकुल ही वापस नहीं मिलता या थोडा बहुत वापस आता है.

रपट में कहा गया है कि साइबर अपराधों से होने वाले नुकसान अरबों डालर सालाना हो गया है. इन अपराधों में आनलाइन धोखाधडी, आइडेंटी चोरी व हैकिंग शामिल है. इसके अनुसार ऐसे अनेक मामलों की रपट नहीं होती इसलिए वास्तविक आर्थिक नुकसान काफी अधिक होने का अनुमान है. अध्ययन के अनुसार,‘ अध्ययन से यह सामने आता है कि यह हमले इंटरनेट उपयोक्ताओं के लिए कितने महंगे साबित होते हैं और वे किस तरह से साइबर अपराधियों का निशान बन गए हैं.

Next Article

Exit mobile version