2G स्मार्टफोन बेचना बंद करेंगी माइक्रोमैक्स

नयी दिल्ली : भारत की दो प्रमुख मोबाइल हैंडसेट निर्माता कंपनी माइक्रोमैक्स और सैमसंग ने 2G हैंडसेट की बिक्री बंद करने का फैसला लिया है. बाजार में 2G हैंडसेट के मांग में गिरावट की वजह से कंपनी ने इसका निर्माण बंद करने का फैसला लिया है. दोनों ही कंपनियां अब उन डिवाइस के निर्माण पर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 10, 2015 4:54 PM

नयी दिल्ली : भारत की दो प्रमुख मोबाइल हैंडसेट निर्माता कंपनी माइक्रोमैक्स और सैमसंग ने 2G हैंडसेट की बिक्री बंद करने का फैसला लिया है. बाजार में 2G हैंडसेट के मांग में गिरावट की वजह से कंपनी ने इसका निर्माण बंद करने का फैसला लिया है. दोनों ही कंपनियां अब उन डिवाइस के निर्माण पर ज्यादा जोर दे रही है जो 3G और 4G नेटवर्क पर चलती है. 2G स्मार्टफोन के बंद करने की बड़ी वजह रिलायंस जियो की मार्केट में एंट्री भी है.

रिलायंस जियो इस महीने 4G सर्विसेस लांच करने जा रही है. इसे देखते हुए एयरटेल और माइक्रोमैक्स भी 4G बाजार में उतरेगी. माइक्रोमैक्स इन्फॉर्मेटिक्स के CEO विनीत तनेजा ने बताया कि, अधिकतर टेलिकॉम ऑपरेटरों के 4G सर्विस लॉन्च करने के साथ ही सारा फोकस 4G हैंडसेट्स पर शिफ्ट हो गया है. फिलहाल हमारी सेल में 4G हैंडसेट्स का कॉन्ट्रिब्यूशन 30% प्रतिशत तक पहुच गया है. मौजूदा समय में माइक्रोमैक्स के 14 4GB हैंडसेट मार्केट में हैं.उधर 4G हैंडसेट का बाजार में हिस्सेदारी लगातार बढ़ते जा रहा है. विशेषज्ञों की माने तो 2G स्मार्टफोन के बंद होने के बाद लोगों के पास 3G और 4G का सीमित विकल्प होगा.

Next Article

Exit mobile version