झारखंड: रांची-न्यू गिरिडीह एक्सप्रेस की समय सारिणी में बदलाव को लेकर अरुण जोशी ने जीएम को लिखा पत्र

अरुण जोशी ने पत्र में लिखा है कि रांची-न्यू गिरिडीह ट्रेन से गिरिडीह, कोडरमा व हजारीबाग जिले से यात्री सरकारी व औपचारिक कार्य के लिए रांची आते हैं, जो कि दिन के समय में संभव है. यहां से रांची जाने वाले मरीजों, व्यवसायियों और छात्रों की संख्या भी अधिक है. इसलिए समय में बदलाव किया जाए.

By Prabhat Khabar | October 9, 2023 6:55 AM

रांची: दक्षिण-पूर्व रेलवे जेडआरयूसीसी के सदस्य अरुण जोशी ने पत्र लिख कर रांची-न्यू गिरिडीह ट्रेन की समय सारिणी बदलने की मांग दक्षिण-पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक से की है. उन्होंने कहा कि समय सारिणी में बदलाव नहीं किया गया, तो ट्रेन यात्रियों की कमी के कारण बंद हो सकती है. अरुण जोशी ने कहा कि रांची-न्यू गिरिडीह इंटरसिटी एक्सप्रेस का शुभारंभ पिछले दिनों किया गया था. रेलवे बोर्ड द्वारा लागू की गयी समय सारिणी में इसका रांची से प्रस्थान सुबह 6.10 बजे और न्यू गिरिडीह आगमन दोपहर 1.10 बजे है. वापसी में न्यू गिरिडीह से प्रस्थान दोपहर 2.00 बजे और रांची आगमन रात्रि 9.30 बजे है. यात्रियों के हित में ट्रेन का न्यू गिरिडीह से प्रस्थान सुबह 4.00 बजे व रांची आगमन सुबह 10:00 बजे हो, फिर मेंटेनेंस हटिया यार्ड में कराया जाये. वापसी में रांची से प्रस्थान शाम 5.00 बजे और न्यू गिरिडीह आगमन रात 11.00 बजे हो. अन्यथा इस ट्रेन का विस्तार मधुपुर कर वहीं मेंटेनेंस कराया जाये क्योंकि वहां रखरखाव की सुविधा उपलब्ध है और वॉशिंग पिट लाइन का काम भी दिसंबर तक पूरा हो जायेगा.

अरुण जोशी ने जीएम को लिखा पत्र

अरुण जोशी ने पत्र में लिखा है कि रांची-न्यू गिरिडीह ट्रेन से गिरिडीह, कोडरमा व हजारीबाग जिले से यात्री सरकारी व औपचारिक कार्य के लिए रांची आते हैं, जो कि दिन के समय में संभव है. यहां से रांची जाने वाले मरीजों, व्यवसायियों और छात्रों की संख्या भी अधिक है. उच्च न्यायालय सुबह में खुलता है और कृषक भी अपना माल रांची के बाजारों में सुबह के समय में ही बेचते हैं. ट्रेन की समय सारिणी के कारण इस ट्रेन का यात्री भार अत्यंत कम है. संभव है कि पूर्व में रद्द हो चुके टाटानगर-रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस की तरह ही इस रेल सेवा को भी रेलवे स्थायी रूप से बंद कर दे. यदि ऐसा हुआ तो राज्य के लोग अपनी इकलौती विस्टाडोम कोच युक्त ट्रेन खो देंगे.

Also Read: Indian Railways News: 70 यात्री ट्रेनें रद्द, लेकिन पटरियों पर दौड़ रहीं गुड्स ट्रेनें, यात्री परेशान

समयसारिणी में बदलाव को लेकर लिखा पत्र

इसलिए यात्रियों के हित में ट्रेन का न्यू गिरिडीह से प्रस्थान सुबह 4.00 बजे व रांची आगमन सुबह 10:00 बजे हो, फिर मेंटेनेंस हटिया यार्ड में कराया जाये. वापसी में रांची से प्रस्थान शाम 5.00 बजे और न्यू गिरिडीह आगमन रात 11.00 बजे हो. अन्यथा इस ट्रेन का विस्तार मधुपुर कर वहीं मेंटेनेंस कराया जाये क्योंकि वहां रखरखाव की सुविधा उपलब्ध है और वॉशिंग पिट लाइन का काम भी दिसंबर तक पूरा हो जायेगा. इससे यह ट्रेन सुबह में मधुपुर से खुलकर सुबह में ही रांची पहुंच सकेगी. साथ ही सलैया और बरही में ट्रेन के ठहराव देने का सुझाव दिया है, ताकि ट्रेन के यात्री भार में वृद्धि हो और रेलवे को अधिक राजस्व की प्राप्ति हो.

Also Read: PHOTOS: रांची की धर्म सभा में श्री रामजन्मभूमि अयोध्या मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा उत्सव का शंखनाद, उमड़ा जनसैलाब

Next Article

Exit mobile version