बिहार में ‘अग्निपथ’ पर उपद्रव, तोड़फोड़, पथराव के बाद पांच ट्रेनों में लगायी आग, जानें कब कहां-क्या हुआ

बिहार में अग्निपथ स्कीम के खिलाफ आक्रोशित युवकों ने गुरुवार को जगह-जगह प्रदर्शन कर हिंसा व आगजनी की. प्रदर्शनकारियों ने आरा, भागलपुर, बेगूसराय, जहानाबाद, बक्सर, कटिहार, मोतिहारी, समस्तीपुर, खगड़िया, बिहटा और गया जैसे शहरों में भी हंगामा किया और योजना को वापस लेने की मांग की.

By Prabhat Khabar | June 17, 2022 6:49 AM

प्रभात खबर टीम/पटना. सशस्त्र बलों में भर्ती की नयी योजना ‘अग्निपथ’ के खिलाफ आक्रोशित युवकों ने गुरुवार को जगह-जगह प्रदर्शन कर हिंसा व आगजनी की और रेल व सड़क यातायात को बाधित किया. इस दौरान छपरा, भभुआ और गोपालगंज में पांच ट्रेनों की बोगियों में आग लगा दी और कई स्टेशनों पर ट्रेनों पर पथराव भी किया. सेना में भर्ती के आकांक्षी इन युवाओं के निशाने पर भाजपा के दो विधायक और दो दफ्तर भी आये. नवादा जिले के वारसिलीगंज में विधायक अरुणा देवी की गाड़ी पर पथराव किया गया, जबकि छपरा में विधायक डॉ सीएन गुप्ता के आवास व क्लिनिक में तोड़फोड़ की गयी. मधुबनी में बी भाजपा कार्यालय में घुसकर कुछ उपद्रवी तत्वों ने तोड़फोड़ कर 1.85 लाख रुपये लूट लिये. प्रदर्शनकारियों ने आरा, भागलपुर, बेगूसराय, जहानाबाद, बक्सर, कटिहार, मोतिहारी, समस्तीपुर, खगड़िया, बिहटा और गया जैसे शहरों में भी हंगामा किया और योजना को वापस लेने की मांग की.

स्टेशनों पर खड़ी आधा दर्जन ट्रेनों में तोड़फोड़ व आगजनी

छपरा जंक्शन व आसपास के स्टेशनों पर खड़ी आधा दर्जन ट्रेनों के इंजन व बोगियों में तोड़फोड़ व आगजनी की गयी. जंक्शन पर खड़ा निरीक्षण यान व जगदम कॉलेज ढाला के नजदीक फुलवरिया-सोनपुर पैसेंजर ट्रेन की बोगी में उपद्रवियों ने आग लगा दी. शहर में सरकारी व निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया. पुलिस को बवाल पर काबू पाने के लिए 50 राउंड फायरिंग करनी पड़ी. गोपालगंज के सिधवलिया में युवाओं ने गोरखपुर-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस को रोक कर छह घंटे से अधिक समय तक विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान युवाओं ने ट्रेन की एक बोगी से यात्रियों को उतारने के बाद उसमें आग लगा दी.

सीवान में मालगाड़ी के इंजन में आग लगाने का प्रयास

सीवान में सैकड़ों छात्रों ने सिसवन ढाला के रेल ट्रैक पर आगजनी करने के बाद माल गोदाम में खड़ी एक मालगाड़ी के इंजन में आग लगाने का प्रयास किया, तो अधिकारियों ने लाठी चार्ज कर खदेड़ दिया. इस दौरान प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच जम कर पथराव हुआ. उपद्रवियों ने एक दुकान व कुछ सिग्नल के उपकरणों को तोड़ दिया. आरा जंक्शन पर सुबह में ही सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने पत्थरबाजी और आगजनी कर दिल्ली-हावड़ा रेल लाइन को जाम कर दिया. इस दौरान स्टेशन पर लगीं दुकानों में लूटपाट और पानी मशीन को तोड़ डाला. दो बाइकों को भी आग के हवाले कर दिया. भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले छोड़े. इस मामले में 16 नामजद और सात से आठ सौ अज्ञात पर प्राथमिकी दर्ज की गयी है. वहीं, आधा दर्जन युवकों को हिरासत में लिया गया है. सीतामढ़ी में रिंग बांध समेत कुछ अन्य हिस्सों में भी छात्रों ने विरोध में सड़क पर उतरकर प्रदर्शन किया. पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा.

बक्सर रेलवे स्टेशन पर उग्र प्रदर्शन

बक्सर रेलवे स्टेशन पर उग्र प्रदर्शनकारियों पर पुलिस ने लाठियां भांजी, जिसमें कई गंभीर रूप रूप से घायल हो गये. पुलिस ने पांच युवाओं को हिरासत में ले लिया. वहीं, 125 अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है. वहीं, डुमरांव स्टेशन पर संटिंग में खड़ी सुविधा एक्सप्रेस पर प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया. हंगामे के कारण दिल्ली-हावड़ा रेलमार्ग पर करीब आठ घंटे परिचालन ठप रहा. जहानाबाद में प्रदर्शनकारियों ने पीजी रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन ठप करा दिया. वहीं, काको मोड़ पर पटना-गया मुख्य मार्ग पर आगजनी कर वाहनों का परिचालन रोक दिया. समझाने पहुंची पुलिस व पदाधिकारियों पर प्रदर्शनकारियों ने पत्थरबाजी की. इससे एसडीओ और उनके गार्ड जख्मी हो गये. बाद में पुलिस ने बल प्रयोग कर उनको खदेड़ा.

Also Read: बिहार से गुजरनेवाली 22 ट्रेनें रद्द, उग्र प्रदर्शन के बाद रेलवे ने लिया फैसला, देखें पूरी लिस्ट
पथराव में देसरी सर्किल इंस्पेक्टर गंभीर रूप से घायल

हाजीपुर. वैशाली जिले के लालगंज, पातेपुर व सहदेई बुजुर्ग में युवाओं ने सड़क जाम कर प्रदर्शन किया. सहदेई बुजुर्ग के नयागांव में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव कर दिया. पथराव में महनार एसडीपीओ, चांदपुरा ओपी अध्यक्ष समेत एक दर्जन पुलिसकर्मी जख्मी हो गये. एसडीपीओ का सिर फट गया. देसरी सर्किल इंस्पेक्टर शारदानंद सुमन को गंभीर चोट लगी है. बेगूसराय में युवाओं ने एनएच 28 पर टायर जला कर विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान आवागमन पूरी तरह बाधित रहा. नालंदा के बिंद में आक्रोशित युवाओं ने बिंद-बेनार एसएच 78 को दो घंटे तक सड़क को जाम कर दिया.

नवादा में भाजपा विधायक अरुणा के वाहन पर पथराव व छपरा में विधायक डॉ सीएन गुप्ता के घर पर तोड़फोड़

नवादा में प्रदर्शनकारियों ने जिला भाजपा कार्यालय में आग लगा दी. वहीं, कोर्ट में पेशी के लिए आ रहीं वारिसलीगंज की भाजपा विधायक अरुणा देवी के वाहन पर पथराव कर शीशे तोड़ डाले. इसमें विधायक सहित पांच लोग जख्मी हो गये. इधर, मधुबनी में आक्रोशित छात्रों ने भाजपा कार्यालय में तोड़फोड़ की और अलमारी में रखे 1.85 लाख रुपये भी लूट लिये. बाइक को भी नुकसान पहुंचाया है. कार्यालय की गेट और कुर्सी भी तोड़ दी. इधर, नाराज छात्रों ने छपरा के भगवान बाजार थाना क्षेत्र में स्थित विधायक डॉ सीएन गुप्ता के आवास पर हंगामा शुरू कर दिया और तोड़फोड़ कर दी. उपद्रवियों ने उनके निजी क्लीनिक में भी तोड़फोड़ की. इस दौरान विधायक एक कमरे में बंद रहे.

देशभर में विरोध प्रदर्शन

  • रांची में सेना के एआरअो कार्यालय के सामने विरोध प्रदर्शन किया. हजारीबाग में सैकड़ों छात्रों ने एनएच-100 कोर्रा चौक को जाम कर महाआंदोलन का एलान किया.

  • हरियाणा में नेशनल हाइवे जाम, पुलिस ने की हवाई फायरिंग. आंसू गैस के गोले दागे. पुलिस की तीन गाड़ियों में लगायी आग, डीसी आवास पर पथराव.

  • हिमाचल प्रदेश में, भगदड़, पत्थरबाजी में पुलिस का एक वाहन क्षतिग्रस्त, कई राजमार्ग अवरुद्ध, लाठीचार्ज.

  • यूपी में लखनऊ समेत बुलंदशहर के साथ मथुरा, प्रयागराज, गोरखपुर में भी यह विरोध प्रदर्शन किया गया.

जानें कब कहां-क्या हुआ

  • छपरा : 50 राउंड फायरिंग जंक्शन व आसपास के स्टेशनों पर आधा दर्जन ट्रेनों के इंजन व बोगियों में तोड़फोड़ व आगजनी. पुलिस ने की 50 राउंड फायरिंग.

  • गोपालगंज : ट्रेन की बोगी फूंकी

  • गोरखपुर-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस को रोक कर प्रदर्शन. युवकों ने एक बोगी में आग लगा दी.

  • आरा : 800 पर एफआइआर

  • जंक्शन पर पत्थरबाजी और आगजनी. पुलिस ने लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले छोड़े. 16 नामजद और सात से आठ सौ अज्ञात पर प्राथमिकी.

  • हाजीपुर : 12 पुलिसकर्मी जख्मी

  • सड़क जाम, प्रदर्शन, सहदेई बुजुर्ग में पथराव. इसमें एक दर्जन पुलिसकर्मी जख्मी हो गये.

  • बक्सर : पथराव और लाठीचार्ज

  • स्टेशन पर पुलिस लाठी चार्ज, कई गंभीर. सुविधा एक्सप्रेस पर प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया.

  • कैमूर : ट्रेन की बोगी फूंकी

  • भभुआ-पटना इंटरसिटी ट्रेन की बोगी फूंकी. भभुआ रोड स्टेशन पर तोड़फोड़. आंसू गैस के गोले दागे गये. 23 गिरफ्तार.

  • गया : 30 लाख का सामान लूटा

  • बेलागंज में प्रदर्शनकारियों ने कुरियर कंपनी के वाहन पर लदे 30 लाख का सामान लूट लिया.

  • मोतिहारी : छह पुलिसकर्मी जख्मी

  • बापूधाम मोतिहारी स्टेशन व बांद्रा ट्रेन में तोड़फोड़. इंस्पेक्टर सहित आधा दर्जन पुलिस व यात्री घायल. पुलिस की दो बाइकें फूंकीं.

  • मधुबनी : 1.85 लाख लूटे

  • भाजपा कार्यालय में तोड़फोड़, 1.85 लाख रुपये और कागजात लूटे. चौक चौराहों पर प्रदर्शन.

  • सहरसा : नहीं चली हमसफर

  • राज्यरानी सुपरफास्ट व दिल्ली जाने वाली क्लोन हमसफर नहीं चली.

  • खगड़िया : पुलिस पर पथराव

  • नवगछिया के बिहपुर में छात्रों ने ट्रेन रोक दी. पुलिस पर पथराव. सिग्नल तोड़ा.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, टेक-ऑटो, बॉलीवुड, बिजनेस, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. हर दिन की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड कीजिए
प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

562127562127

Next Article

Exit mobile version