जर्मनी में दो ट्रेनों की टक्कर, 10 की मौत, मर्केल ने जताया शोक

बाद एबलिंग (जर्मनी) : जर्मनी में हालिया समय में सबसे भीषण रेल दुर्घटना में आज देश के दक्षिणी हिस्से में दो यात्री ट्रेनों के बीच आमने-सामने की टक्कर में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गयी और करीब दर्जनों लोग घायल हो गये. बचावकर्मी अभी एक लापता व्यक्ति की तलाश में जुटे हैं. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 10, 2016 8:00 AM

बाद एबलिंग (जर्मनी) : जर्मनी में हालिया समय में सबसे भीषण रेल दुर्घटना में आज देश के दक्षिणी हिस्से में दो यात्री ट्रेनों के बीच आमने-सामने की टक्कर में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गयी और करीब दर्जनों लोग घायल हो गये. बचावकर्मी अभी एक लापता व्यक्ति की तलाश में जुटे हैं. ये ट्रेन दुर्घटना म्युनिख से करीब 60 किलोमीटर दक्षिण पूर्व एक दूरदराज के क्षेत्र में हुई जहां एक ओर जंगल और दूसरी ओर नदी है. कुछ घायलों को क्षतिग्रस्त ट्रेन के कोच को काटकर बाहर निकाला गया और नदी पार कराकर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए एंबुलेंस तक पहुंचाया गया.

पुलिस ने बताया कि 10 लोगों की मौत हुयी है. 18 लोग गंभीर रूप से घायल हुए और 63 लोगों को हल्की चोट आयी. मृतकों में दो ट्रेन ड्राइवर और दो कंडक्टर भी हैं. दुर्घटना (अंतरराष्ट्रीय समयानुसार छह बजे) सुबह सात बजे हुई. जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने घटना पर दुख जताया है. पुलिस प्रवक्ता स्तेफन सोनताग ने बताया कि दो क्षेत्रीय ट्रेनें बवारिया प्रांत में बाद एबलिंग के पास एक एकल ट्रैक मार्ग पर दुर्घटनाग्रस्त हो गईं. इस टक्कर में कई कोच पलट गए.

संवाद समिति डीपीए ने बताया कि इस रेल लाइन का इस्तेमाल उन यात्रियों द्वारा किया जाता है जो म्युनिख काम करने के लिए जाते हैं. ये यात्री आमतौर पर अपने बच्चों को स्कूल भी ले जाते हैं लेकिन फिलहाल स्कूलों में छुटिट्यां हैं. बचावकर्मियों ने घायल यात्रियों को नदी के दूसरी ओर एंबुलेंसों में पहुंचाने के लिए हेलीकाप्टर एवं छोटी नौकाओं का इस्तेमाल किया. अधिकारियों ने बताया कि घायलों को दक्षिण बवारिया के पास अस्पतालों में ले जाया गया.

जर्मनी और पडोसी आस्ट्रिया से सैकडों आपातकर्मी मौके पर पहुंचे. इन सभी लोगों ने क्षतिग्रस्त बोगियों से यात्रियों को निकालने में मदद की सोनताग ने कहा, ‘यह इस क्षेत्र में हाल के वर्षों में हुई सबसे बडी दुर्घटना है. मौके पर कई चिकित्सक, एंबुलेंस और हेलीकाप्टर है.’ ट्रेन आपरेटर बेयरिशे ओबरलैंदबान्ह ने अपनी वेबसाइट पर जारी एक बयान में कहा कि मेरिडियन लाइन से दोनों ट्रेनें दोनों आंशिक रूप से पटरी से उतर गई.

संघीय परिवहन मंत्री अलेक्जेंडर दोबरिंत ने दुर्घटनास्थल से कहा कि वह मृतकों एवं घायलों के परिवारजनों के लिए प्रार्थना करते हैं. उपरी बवारिया क्षेत्र के पुलिस प्रमुख राबर्ट कोप ने बताया कि ट्रेनों में करीब 150 यात्री सवार थे. रोजाना जितने यात्री यात्रा करते हैं उससे कम लोग थे क्योंकि कई लोग क्षेत्र में सर्दी की छुट्टियां मना रहे हैं. बेयरिशे ओबरलैंदबान्ह ने कहा कि उसने एक हॉटलाइन शुरू की है जिससे यात्रियों के परिवार वालों को अपने परिजनों के बारे में जानकारी लेने में सुविधा हो सके.’

Next Article

Exit mobile version