अमेरिका के बाद जापान ने भी ईरान से प्रतिबंध हटाया

तोक्यो : परमाणु हथियार विकसित करने से रोकने वाला ऐतिहासिक समझौता हाल ही में पूरा होने के बाद जापानी मंत्रिमंडल ने ईरान पर से प्रतिबंध हटाने को आज मंजूरी प्रदान की. इस कदम से जापानी कंपनियां ईरान के तेल व गैस उद्योग में निवेश कर सकेंगी. मुख्य कैबिनेट सचिव योशीहिदे सुगा ने संवाददाताओं को बताया […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 22, 2016 2:03 PM

तोक्यो : परमाणु हथियार विकसित करने से रोकने वाला ऐतिहासिक समझौता हाल ही में पूरा होने के बाद जापानी मंत्रिमंडल ने ईरान पर से प्रतिबंध हटाने को आज मंजूरी प्रदान की. इस कदम से जापानी कंपनियां ईरान के तेल व गैस उद्योग में निवेश कर सकेंगी. मुख्य कैबिनेट सचिव योशीहिदे सुगा ने संवाददाताओं को बताया कि सरकार ईरान को निर्यात में जापानी निवेश और तेल व गैस से जुडे कारोबार में निवेश पर प्रतिबंधों को निरस्त करेगी.

उन्होंने कहा, ‘हम ईरानी परमाणु मुद्दे पर अंतिम समझौते का सतत क्रियान्वयन को समर्थन जारी रखेंगे क्योंकि यह परमाणु अप्रसार को लागू करने एवं पश्चिम एशिया में स्थिरता में योगदान का एक रास्ता है. संयुक्त राष्ट्र ने पिछले सप्ताह यह प्रमाणन किया कि ईरान ने परमाणु समझौते के तहत अपनी सभी प्रतिबद्धताएं पूरी की हैं जिससे उस पर पश्चिम के देशों द्वारा लगाये गये प्रतिबंध हटाये जाते हैं.

Next Article

Exit mobile version