दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति है बिल गेट्स

न्यूयार्क: माइक्रोसाफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स 86 अरब डालर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे धनाढ्य व्यक्ति हैं. धनाढ्य व्यक्तियों की संपत्ति के बारे में जानकारी देने वाली कंपनी वेल्थ-एक्स ने यह सूची तैयार की है. सूची के अनुसार अमेरिकी निवेशक वारेन बफे 70.1 अरब डालर के साथ अति धनाढ्यों की सूची में दूसरे […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 17, 2015 2:36 PM

न्यूयार्क: माइक्रोसाफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स 86 अरब डालर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे धनाढ्य व्यक्ति हैं. धनाढ्य व्यक्तियों की संपत्ति के बारे में जानकारी देने वाली कंपनी वेल्थ-एक्स ने यह सूची तैयार की है.

सूची के अनुसार अमेरिकी निवेशक वारेन बफे 70.1 अरब डालर के साथ अति धनाढ्यों की सूची में दूसरे स्थान पर हैं. वहीं स्पेन के अमानसियो ओर्टेगा 65 अरब डालर के साथ तीसरे स्थान पर हैं. शीर्ष 10 धनाढ्य व्यक्तियों में लैरी इलिसन (51.5 अरब डालर), इंगवार कैमप्राद (48.1 अरब डालर), जेफ बेजोस (39.8 अरब डालर), कालरेस स्लिम (35.4 अरब डालर), मार्क जुकरबर्ग (35.3 अरब डालर), वांग जिआनलीन (35.2 अरब डालर) तथा माइकल ब्लूमबर्ग (33.7 अरब डालर) शामिल हैं.

वेल्थ-एक्स की सूची में अमेरिकी उद्यमियों का दबदबा है. 25 स्थानों में 14 पर अमेरिकी उद्यमी हैं. इन 14 अमेरिकियों की संयुक्त रुप से संपत्ति 514.2 अरब डालर है जो नार्वे के जीडीपी से ज्यादा है. इस सूची में किसी भारतीय का स्थान नहीं है. सूची में गूगल के लैरी पेज तथा सर्गेई ब्रिन और अलीबाबा के चेयरमैन जैक मा भी शामिल हैं.

Next Article

Exit mobile version