गुयाना में नए राष्ट्रपति ने शपथ ली, पीपल्स प्रोग्रेसिव पार्टी का 23 साल का शासन खत्म

जॉर्जटाउन: दक्षिण अमेरिकी देश गुयाना में आम चुनाव में बहु जातीय विपक्षी गठबंधन को जीत हासिल होने के बाद सेना के एक अवकाशप्राप्त जनरल डेविड ग्रैन्जर ने नए राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली. गुयाना में इसी के साथ पीपल्स प्रोग्रेसिव पार्टी का 23 साल पुराना शासन खत्म हो गया है. ग्रैन्जर ने कल कहा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 17, 2015 12:26 PM

जॉर्जटाउन: दक्षिण अमेरिकी देश गुयाना में आम चुनाव में बहु जातीय विपक्षी गठबंधन को जीत हासिल होने के बाद सेना के एक अवकाशप्राप्त जनरल डेविड ग्रैन्जर ने नए राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली.

गुयाना में इसी के साथ पीपल्स प्रोग्रेसिव पार्टी का 23 साल पुराना शासन खत्म हो गया है. ग्रैन्जर ने कल कहा कि गुयाना में लोकतंत्र मजबूत हुआ है और वह स्वयं को सभी लोगों के राष्ट्रपति के तौर पर देखते हैं. संसद भवन के बाहर हजारों की संख्या में उनके समर्थक मौजूद थे.
उनकी पार्टी ने गुयाना में नस्ली अंतर दूर करने का संकल्प लिया है जो लंबे अरसे से वहां की राजनीति पर छाया रहा है. करीब 7,46,000 लोगों की आबादी वाले इस देश में मुख्यत: भारतीय और अफ्रीकी मूल के लोगों की बहुतायत है.
गुयाना को ब्रिटेन से 1966 में आजादी मिलने के बाद 69 वर्षीय ग्रैन्जर इसके आठवें राष्ट्रपति बने हैं.उन्होंने देश के युवाओं में बेरोजगारी और हिंसक अपराधों को समाप्त करने तथा दस्युओं पर लगाम कसने का संकल्प जताया है.चुनावों में ग्रैन्जर की ‘पार्टनरशिप फॉर नेशनल यूनिटी अलायंस फॉर चेंज कोएलिशन’ को 2,07,200 वोट मिले जबकि पीपल्स प्रोग्रेसिव पार्टी 2,02,674 वोट ही हासिल कर पाई.

Next Article

Exit mobile version